कानपुर में धूमधाम से जन्मोत्सव पर राधा कृष्ण के बाल रूप में भी सजे – धजे रहे बच्चे

सुनील बाजपेई

कानपुर। यहां प्रदेश के इस संवेदनशील महानगर में कल की तरह आज गुरुवार को भी धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई गई। कल बुधवार को भी जहां मंदिरों में भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाया गया। यहां धूमधाम से मनाए गए योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी पर छोटे-छोटे बच्चे भी भगवान श्री कृष्ण और उनकी प्रेयसी राधा जी के रूप में सजे-धजे नजर आए।

वहीं शहर के विभिन्न इलाकों गोविंद नगर नौबस्ता चकेरी, नजीराबाद, फूलबाग, माल रोड रतनलाल नगर, बर्रा यशोदा नगर, पनकी ,रावतपुर ,कल्याणपुर ,हरबंस मोहाल ,स्वरूप नगर और रतन लाल नगर, गुजैनी में भी समीक्षा रुची मनोहर राज मिश्रा की बेटी नंदिनी मीठी , समक्ष नंदन मिश्रा और नेहा अनुराग के बेटे देवांश बाजपेई राघव आदि बच्चे भी भगवान श्री कृष्ण और राधा जी के बाल रूप में नजर आए।

इस बीच मंदिरों में भी भगवान राधा श्री कृष्ण के दर्शन के लिए भारी भीड़ उम्र की नजर आई ,जिसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई थी। सबसे ज्यादा भीड़ बिठूर के इस्कॉन मंदिर में नजर आई। इसी तरह से अन्य मंदिरों में भी काफी भीड़ रही ,जहां भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने के बाद लोगों को प्रसाद का भी वितरण किया गया।

साथ ही सभी पुलिस थानों गोविंद नगर, नौबस्ता, बर्रा , किदवई नगर ,बाबू पुरवा जूही, पुलिस चौकी , इंडस्ट्रियल एरिया पनकी , कोहना , कल्याणपुर ,काका देव, स्वरूप नगर ,छावनी, कलेक्टरगंज ,रेल बाजार और पुलिस लाइन में भी हर साल की तरह इस बार भी जन्माष्टमी बड़ी धूमधाम से मनाई गई, जिसमें पुलिस कमिश्नर के साथ पुलिस विभाग के अन्य सभी अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस मौके पर भजन कीर्तन के साथ अनेक प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया और पुलिस थानों और दुल्हन की तरह सजे उनके मंदिरों में प्रभारी निरीक्षकों ने विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद प्रसाद वितरण भी करवाया। इसी क्रम में महराजपुर, नर्वल ,सचेंडी, बिधनू, घाटमपुर, सजेती, ककवन, बिल्हौर, शिवरापुर, चौबेपुर आदि भी योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाने में पीछे नहीं रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!