रोडवेज बस स्टैंड के अंदर डग्गेमार वाहनों ने बनाया अपना अड्डा

चालक पर चालकों की होती रहती है आए दिन नोंकझोंंक

संबंधित अधिकारियों से कर चुके हैं शिकायत, नहीं मिल रही डग्गेमार वाहनों से निजात

अलीगंज।विकासखंड अलीगंज क्षेत्र के रोडवेज बस स्टैंड में डग्गामार वाहन संचालक अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे है। परिवहन विभाग के द्वारा चलाए जा रहे जांच सिर्फ कागजों में ही दौड़ रहे हैं। बल्कि इसके विपरीत हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। क्षेत्र के विभिन्न मार्गों पर डग्गामार वाहन बेखौफ होकर दौड़ रहे हैं। इतना ही नहीं मानक से ज्यादा सवारियां बैठा कर ले जाने वाले इन वाहन चालकों को किसी की जान की भी परवाह नहीं है। जिले में सैकड़ों की संख्या में डग्गामार वाहन मानक से ज्यादा सवारियां बैठा कर चल रहे हैं डग्गामार वाहन चालकों की मनमानी से यात्री भी परेशान हैं। पुलिस द्वारा डग्गामार वाहन चालकों पर कार्रवाई नहीं की गई जिससे उनके हौसले बुलंद हैं।

अलीगंज क्षेत्र के रोडवेज बस स्टैंड की दुर्सशा इस प्रकार बयां करती है कि रोडवेज के चालक परिचालक तो परेशान रहते ही हैं वही यात्री भी इन डग्गामार वाहनों से परेशान दिखाई देते हैं जहां यात्रियों को रोडवेज बस की पहचान करने के लिए विभाग द्वारा बसों पर रोडवेज कलर में कलर किया गया है तो वही डग्गामार वाहनों ने भी अपनी वाहन को रोडवेज रंग में रंगवा लिया है जिससे यात्रियों को पहचान में काफी परेशानियां होती हैं इतना ही नहीं रोडवेज बस स्टैंड पर डग्गामार वाहनों की तो कतर सी लगी रहती है एक वाहन निकला तो दूसरा तैयार। डग्गामार रोडवेज रंग में रंगी बस तो छोड़ो साथ में टेम्पो, इकों, वैन, ई रिक्शा व अन्य डग्गामार वाहन दौड़ते नजर आते है। इतना ही नहीं डग्गामारा वाहन वालों से रोडवेज के चालक परिचालक से आए दिन नोकझोंक भी होती रहती है वही रोडवेज बस स्टैंड अलीगंज पर डग्मामार वाहन चालक अपने वाहनों को आड़े-तिरछे खड़ा कर देते हैं। इसकी वजह से जाम की समस्या खड़ी हो जाती है। यही नहीं वाहन चालक मनमानी तरीके से सवारी बैठाते हैं।

सड़क सुरक्षा माह में नहीं दिख रहा डग्गेमारो पर अंकुश

सड़क सुरक्षा माह में भी इन डग्गेमार वाहनों पर अंकुश लगता नहीं दिख रहा है। दिनभर रोडबेज बस स्टैंड के अंदर व सामने से डग्गामार वाहन चालक यात्रियों को बाहर तक लटकाकर धड़ल्ले से सड़कों पर दौड़ रहे है। क्षेत्र में कई डग्गामार वाहन चलते हैं। इनमें से कुछ के पास जरूरी कागजात नहीं है, तो कुछ की हालत भी खस्ताहाल हैं। इसके बावजूद चालक मानक और नियमों को ताक पर रखकर इन वाहनों को सड़कों पर दौड़ा रहे हैं। वहीं इन वाहनों में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा के भी कोई इंतजाम नहीं है। साथ ही सड़कों पर चलते समय इनके चालक यातायात नियमों का पालन भी नहीं करते। वे कहीं भी सड़क पर वाहन को खड़ा कर यात्रियों को उतारते व चढ़ाते है। वहीं कई बार इन डग्गामार वाहनों की वजह से हादसे भी हो जाते है। इसके बावजूद इस ओर किसी का कोई ध्यान नहीं है

कर चुके हैं शिकायत फिर भी नहीं लगा अंकुश

रोडवेज स्टेशन प्रभारी आलोक पांडेय नें बताया कि डग्गेमार वाहनों की शिकायत संबंधित अधिकारी से कर चुके हैं। लेकिन इन डग्गेमारों के इतनें हौसले बुलंद है कि इनको किसी का भय नहीं सताता। आए दिन चालक परिचालकों में नोकझोंक होती रहती है।

एआरएम राजेश यादव ने बताया कि ने बताया कि डग्गेमार वाहन को लेकर आए दिन चालक परिचालक में नोकझोंक होती रहती है। यह डग्गेमारा वाहन रोडवेज बस स्टैंड के अंदर आड़े तिरछे वाहन खड़ा कर देते हैं जिससे यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे राजस्व विभाग को भी काफी हानि उठानी पड़ती है मेरे द्वारा एआरटीओ राजेश यादव को लिखित में शिकायती पत्र दिया है। वाहन सीर्जिंग, चालान की अथॉरिटी प्रशासनिक होती है सीर्जिंग, चालान की कार्यवाही सिर्फ वही कर सकते हैं हमारे द्वारा सर्वे कराकर 38 गाड़ियों का एस्टीमेट बनाकर एडीएम प्रशासन के पास भेजा है।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!