धनबाद। श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल द्वारा CIL एवं BCCL के सहयोग से जन्मजात हृदय दोष पर प्रशिक्षण दिया गया

Congenital Heart Defects (CHD) पर प्रशिक्षण : श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल द्वारा सिविल सर्जन कार्यालय धनबाद, कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) और भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) के सहयोग से “जन्मजात हृदय दोष” (CHD) के विषय पर दिनांक 23 अगस्त 2024 को एक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में धनबाद जिले के लगभग 50 आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) डॉक्टरों और सहिया बीटीटी ने भाग लिए। बैठक में आगे की दिशा और जानकारी प्रदान करने के लिए सिविल सर्जन कार्यालय और बीसीसीएल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

प्रशिक्षण सत्र ने ‘प्रोजेक्ट नन्हा सा दिल’ के तहत ब्लॉक-स्तरीय स्क्रीनिंग कार्यक्रम के कार्यान्वयन के संबंध में प्रमुख हितधारकों के बीच एक उत्पादक चर्चा की भी सुविधा प्रदान की। उक्त पहल का उद्देश्य सीएचडी के लिए बच्चों की जांच करना, इकोकार्डियोग्राफी करना और आवश्यकता पड़ने पर सर्जिकल देखभाल प्रदान करना है।

यह परियोजना 2 सितंबर 2024 से 30 नवंबर 2024 तक धनबाद जिले में लागू की जाएगी। उक्त पहल बाल स्वास्थ्य में सुधार और धनबाद जिले के बच्चों को जीवन रक्षक देखभाल प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन, कोल इंडिया लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड एवं श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

उक्त अवसर पर बताया गया कि किसी भी सीएचडी रेफरल के लिए 6299737695 पर संपर्क करें। गौरतलब हो कि श्री सत्य साईं संजीवनी सेंटर फॉर चाइल्ड हार्ट केयर; भारत के तीन राज्य छत्तीसगढ़, हरियाणा व महाराष्ट्र में बाल हृदय अस्पताल संचालित करता है,

इस परियोजना के तहत सभी सेवाएं पूरी तरह से निःशुल्क प्रदान की जाती है। बताया जाता है कि आज तक इन अस्पतालों ने जन्मजात हृदय दोष से पीड़ित बच्चों के लिए 32,000 से अधिक निःशुल्क सर्जरी सफलतापूर्वक की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!