विधालय शिक्षा के मंदिर के साथ संस्कार, संस्कृति व सभ्यता का ज्ञान अर्जित करने का केंद्र :दिनेश कुमार

जमशेदपुर। श्री श्री योग वेदांत सेवा समिति जमशेदपुर के द्वारा सी पी समिति मध्य विद्यालय केबुल बस्ती के सभागार में विधालय के बच्चो और अभिभावकों के संग मनाया गया मातृ पितृ पूजन दिवस, ज्ञात हो की 14 फरवरी को मातृ पितृ पूजन का आयोजन होता है लेकिन सरस्वती पूजा होने के चलते आज विधालय सभागार में इस दिवस का आयोजन किया गया। विद्यालय के बच्चो ने अपने अपने माता पिता को तिलक, वंदन, माला पहना कर, आरती कर और माता पिता का आशीष ले कर मातृ पितृ पूजन किया।

माता पिता ने भी अपने बच्चो को प्यार और दुलार दे कर आशीष दिया। उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालय के अध्यक्ष दिनेश कुमार उपस्थित थे, उन्होंने अपने संबोधन में कहा की विधालय सिर्फ शिक्षा का मंदिर नही संस्कार, संस्कृति और सभ्यता का ज्ञान अर्जित करने का केंद्र है।

दिनेश कुमार ने बताया की माता पिता पाल पोस कर बच्चो को बड़ा करते है और बच्चे बड़े होने के बाद अपने माता पिता को यह कहते हुए भी सुनाई देते है की आपने मेरे लिए क्या किया, पूरे भारत में वृद्ध आश्रम की संख्या में बढ़तोरी हो रही यह हमारे संस्कृति के लिए घातक है। बूढ़े होने पर माता पिता को बच्चो की जरूरत रहती है इसलिए माता पिता के प्रति प्रेम और ध्यान हमेशा बने रहना चाहिए।

वहीं योग वेदांत सेवा समिति की अर्चना सिंह ने बच्चो को मातृ पितृ पूजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया की पौराणिक कथा में भी यह बताया गया है शिव पार्वती की पूजा भगवान गणेश ने ब्रम्हांड पूजा के रूप में की थी। इसलिए भगवान गणेश की पूजा प्रथम की जाती है।

कार्यक्रम का संचालन अर्चना सिंह ने किया और धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी प्रधानध्यापक अमित कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से महासचिव परमानंद कौशल, संगीता श्रीवास्तव, गिरधारी साहू, त्रिलोचन कौर, सीमा, अर्चना सिंह, संगीता मेरी सुरेन, अनुशिया कुमारी, रोशनी राय, हीरादास मानिकपुरी, अर्चना कुमारी एवं विद्यार्थियों के अभिभावक शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!