बांझपन के खिलाफ सैकड़ों को संतान सुख दिलाने में सफल हुईं कानपुर की डा.मनीषा अग्रवाल

संतान नहीं होने में केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी दोषी होता है

– अब तक सैकड़ों महिलाओं को बांझपन से मुक्ति दिला कर खुशहाल वैवाहिक जीवन का कारण बन चुकी हैं स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ मनीषा अग्रवाल


सुनील बाजपेई
कानपुर। इस देश की महिलाओं की शारीरिक रोगों की तमाम समस्याओं में से बांझपन की समस्या भी कम गंभीर नहीं है। यही वह गंभीर समस्या भी है, जो लोगों के खुशहाल वैवाहिक जीवन में भी बाधक बन रही है। इसीलिए इस बांझपन से मातृशक्ति को मुक्ति दिलाने के लिए सफल संघर्ष लगातार जारी रहेगा।

यह कहना है देश और प्रदेश की जानी-मानी स्त्र एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीषा अग्रवाल का। अब तक सैकड़ों महिलाओं को बांझपन के साथ ही गर्भाशय फाइब्रॉएड या मायोमा, डिम्बग्रंथि अल्सर, एंडोमेट्रियोसिस, पेल्विक ऑर्गन प्रोलैप्स, मूत्र संबंधी समस्याओं, योनि स्राव, रजोनिवृत्ति, स्त्री रोग संबंधी कैंसर, असामान्य पैप स्मीयर – प्री-इनवेसिव सर्वाइकल/योनि रोग से भी मुक्ति दिलाने में सफल हो चुकीं स्त्री रोगों के साथ ही प्रसूति विज्ञान में भी विशेषज्ञता की धनी चिकित्सक डॉ मनीषा अग्रवाल महिलाओं के खुशहाल वैवाहिक जीवन में सबसे बड़ी बाधा बांझपन को भी मानती हैं। इसके खिलाफ समुचित सफल इलाज के रूप में शुरू किया गया सत्या हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉक्टर मनीषा अग्रवाल का सफल अभियान अब तक बांझपन की शिकार सैंकड़ों महिलाओं को उससे मुक्ति दिला कर उनकी गोद को हरी भरी करने के रूप में खुशहाल वैवाहिक जीवन का कारण भी बन चुका है।
निसंतान होने की पीड़ा से मुक्ति दिलाने के रूप में भी समाज सेवा में लगातार जुटी लोक हित में अपनी धुन की पक्की नामचीन डॉ मनीषा अग्रवाल संतान पैदा नहीं होने के लिए केवल महिलाओं को ही दोषी नहीं मानती। उनके मुताबिक जांच के बाद दर्जनों ऐसी भी मामले पाए गए ,जिसमें कमी महिला में नहीं बल्कि पुरुष में थी ,जिसे दूर करके ही उन्हें संतान सुख उपलब्ध कराने में सफलता प्राप्त की गई।

विभिन्न स्त्री रोगों के साथ ही बांझपन की समस्या से निजात दिलाने में भी अग्रणी होने के फलस्वरूप नवीनतम प्रकार के अत्याधुनिक उन्नत उपकरणों से सुसज्जित अपने बर्रा स्थित सफलतम चिकित्सा वाले सत्या हॉस्पिटल में अक्सर महिला मरीजों से घिरी रहने वाली देश प्रदेश की सर्वोत्तम स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों में से एक सूचीबद्ध डॉक्टर मनीषा अग्रवाल योनि, हार्मोनल या स्तन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में भी अग्रणी मानी जाती हैं, जिसके क्रम में उनकी चिकित्सकीय दक्षता ने विभिन्न जिलों की ऐसी दर्जनों महिलाओं को भी मातृत्व सुख प्रदान किया जो न जाने कितने डॉक्टरों के यहां अपना इलाज करा कर हार चुकी थीं ,जिनमें जहानाबाद क्षेत्र की पूजा सचान समेत अनेक महिलाओं के नाम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!