DTO के अध्यक्षता में यातायात एवं सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, NH के सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने पर हुई विशेष चर्चा, गुड स्मारिटन की अपील की गई।

समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में जिला परिवहन पदाधिकारी (DTO) दिनेश रंजन की अध्यक्षता मे यातायात एवं सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई । बैठक में डीएसपी ट्रैफिक कमल किशोर, एनएचएआई के प्रतिनिधि, उत्पादों विभाग, पथ प्रमंडल, रोड सेफ्टी की टीम, टाटा मोटर्स बस एसोसिएशन तथा अन्य स्टेक होल्डर मौजूद रहे। बैठक में नेशनल हाईवे में हो रही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने को लेकर चर्चा की गई जिसमें वाहनों की तेज गति को प्रमुख कारण बताया गया। जनवरी माह में 27 सड़क दुर्घटनाएं हुई जिसमें 21 लोगों की मृत्यु तथा 16 घायल हुए। परिवहन कार्यालय, यातायात एवं एनएचएआई की संयुक्त टीम को नेशनल हाईवे में बैरियर व ब्लिंकर लगाने को लेकर स्थल जांच का निर्देश दिया गया। बैठक में बिंदुवार दुर्घटनाओं के कारणों की भी समीक्षा की गई । हिट एंड रन के 34 मामलों में अबतक 21 पीड़ित परिवारों को मुआवजा भुगतान किया जा चुका है, 13 प्रक्रियाधीन हैं । डीटीओ द्वारा जल्द से जल्द प्रक्रिया बढ़ाते हुए मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया गया।
*जनवरी में 399 ड्राइविंग लाइसेंस संस्पेंड, करीब 41 लाख रू. जुर्माना वसूला गया*
ट्रैफिक डीएसपी की अनुशंसा पर जनवरी माह में 399 ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करने की कार्रवाई की गई। वहीं यातायात नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए लोगों से 40 लाख 64 हजार 600 रूपए जुर्माना वसूला गया। मानगो बस स्टैंड गोलचक्कर व मानगो पुल में बसें खड़ी कर सवारी बैठाने वालों से सख्ती बरतते हुए जुर्माना लगाने की कार्रवाई की बात कही गई। शहरी क्षेत्र में 07 जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने को लेकर पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देश पर भी चर्चा हुई। मार्च माह के अंत तक सभी प्रस्तावित स्थलों में सिग्नल अधिष्ठापन को लेकर आश्वस्त किया गया। जिले में पूर्व से चिन्हित 6 ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटना संभावित क्षेत्र के बडे़-बड़े होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया । मानगो, साक्ची, बिष्टुपुर, जुगसलाई, बर्मामाइंस एवं गोलमुरी गोलचक्कर में रोड सेफ्टी संबंधी होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया । शिक्षा विभाग को सभी निजी स्कूलों में 18 वर्ष से कम उम्र के स्कूली बच्चों द्वारा दो पहिया वाहनों का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा थाना ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता को लेकर सघन अभियान चलाया जा रहा है।
*हाईवे के लाईन होटल व ढाबों में अवैध शराब बिक्री पर जारी रहे कार्रवाई: DTO*
एनएच एवं स्टेट हाईवे में ड्रंक एवं ड्राइव के कारण सड़क दुर्घटना नहीं हो इसके मद्दनेजर लाईन होटल एवं ढाबों में अवैध शराब बिक्री के विरूद्ध लगातार कार्रवाई करने का निर्देश डीटीओ दिनेश रंजन ने दिया। डीटीओ ने बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की सहायता करने तथा सुनहरा घंटा (Golden Hour) में अस्पताल पहुंचाने में सहायता करने वाले नेक व्यक्ति (Good Samaritan) को प्रोत्साहित करने हेतु 5000/- रूपए तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की योजना लागू है। उन्होने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद करें, सुनहरा घंटा में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को चिकित्सीय उपचार मिल जाने से जान बचाई जा सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!