भेड़ियों के बढ़ते हमलों की घटनाओं के चलते पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना हरदी के प्रभावित गांवों का पुनर्निरीक्षण कर घटनाक्रम की समीक्षा की गयी, सुरक्षा रणनीतियों को किया गया और अधिक मजबूत ।

बहराइच
दिनांक 28.08.2024 को पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला द्वारा जनपद के थाना हरदी क्षेत्र में हिंसक भेड़ियों के बढ़ते हमलों की घटनाओं पर चिन्ता प्रकट करते हुए थाना हरदी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम कोलैला व हरिबक्शपुरवा का निरीक्षण किया गया ।

गौरतलब है कि विगत दिनों इस प्रकार की गंभीर घटना के चलते पुलिस अधीक्षक द्वारा लगातार प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है तथा घायलों से मिलकर उनका हाल पूछकर पुलिस द्वारा हर संभव सहायता के लिए आश्वश्त करते हुए सम्बन्धित विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी से मिलकर गम्भीरतापूर्वक घटना पर नियंत्रण के प्रयास किये जा रहे हैं जिसके क्रम में आज थाना हरदी क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान महोदय द्वारा बताया गया कि भेड़ियों के हमलों में अभी तक 08 लोगों की मृत्यु हो चुकी है जबकि थाना क्षेत्र हरदी व खैरीघाट के कई लोग घायल हुए हैं।

इस गम्भीर घटना से निपटने के लिए *वन विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में ड्रोन कैमरों से थर्मल सेंसर के माध्यम से गन्ने के खेतों को जहाँ भेड़ियों की अनुमानित लोकेशन पाई जा रही है, को स्कैन किया जा रहा है । आज सुबह तीनों भेडियों की लोकेशन एक ही जगह पाई गयी थी परन्तु तापमान बढ़ जाने के कारण तस्वीरें स्पष्ट नहीं आ रही हैं ।

वन विभाग द्वारा आवश्यक संसाधनों के साथ बड़ी संख्या में बल को तैनात किया गया है, प्रभावित दोनों थानों द्वारा अपने स्तर से काफी संख्या में पुलिस बल, होमगार्ड व पी.आर. डी. की ड्यूटी लगाई गई तथा उक्त के अतिरिक्त प्रभावित गांवों में रात्रि के समय ड्यूटी हेतु सशस्त्र 07 निरीक्षक, 14 उपनिरीक्षक एवं 21 मुख्य आरक्षी स्तर के अधिकारी/कर्मचारीगण को व्यवस्थापित किया गया है, जिनकी क्षेत्राधिकारी महसी द्वारा अपने निकट पर्यवेक्षण में आवश्यकतानुसार ड्यूटी लगाई गई है।

जनपद को 02 कम्पनी पीएसी बल भी आवंटित की गयी है जिससे आज रात्रि से पुलिस बल की उपस्थिति और अधिक बढ़ जायेगी, PAC बल को सभी संवेदनशील मजरों में तैनात किया जायेगा ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने से रोका जा सके तथा किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए हम सक्षम रहें और जल्द से जल्द हिंसक भेड़ियों को पकड़कर इस गम्भीर समस्या को समाप्त किया जा सके।

मौके पर जिला वन्य अधिकारी बाराबंकी आकाश दीप बधावन, अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) डॉ0 पवित्र मोहन त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी महसी रूपेन्द्र कुमार गौड़, वन विभाग के उच्चाधिकारीगण तथा अन्य अधिकारी/ कर्मचारी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!