भेड़ियों के आतंक की गंभीर घटनाओं के चलते प्रभावित गांवों का निरीक्षण कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश,

नवयुग समाचार

बहराइच दिनांक 26.08.2024 को पुलिस अधीक्षक बहराइच वृन्दा शुक्ला द्वारा जनपद के थाना हरदी के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बढ़ रही भेड़ियों के हमलों से बच्चों सहित अन्य कई लोगों की मृत्यु/गम्भीर रूप से घायल होने की घटनाओं की गंभीरता के दृष्टिगत प्रभावित क्षेत्रों में लगातार पुलिस द्वारा गश्त करने, लोगों को घरों के अंदर सोने के लिए जागरूक करने तथा वन विभाग द्वारा हिंसक जानवरों को पकड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों में स्वयं पूरा सहयोग करते हुए हिंसक जानवरों को यथाशीघ्र पकड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

कल रात्रि कुम्हारन पुरवा महसी में भेड़िए के हमले में गंभीर रूप से घायल होने के कारण मृत्यु हो जाने वाली महिला के घर पहुँच कर परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया । तत्पश्चात हिंसक जानवरों को पकड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों एवं अन्य वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की गई।

पुलिस अधीक्षक ने अस्पताल में उपचाराधीन घायलों से मुलाकात कर उनका भी हाल जाना तथा उन्हें आश्वस्त किया गया कि पुलिस इस गम्भीर समस्या से चिन्तित है तथा नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर सम्भव सहायता के लिए प्रतिबद्ध है ।

उल्लेखनीय है कि कल दिनांक 25.08.2024 की रात्रि में भी जिलाधिकारी बहराइच मोनिका रानी एवं पुलिस अधीक्षक बहराइच वृन्दा शुक्ला द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया था तथा सम्बन्धित विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को टीमों का गठन कर आधुनिक तकनीकी की सहायता यथा- थर्मो सेंसर, ड्रोन कैमरे, CCTV कैमरे आदि की सहायता से यथाशीघ्र घटना पर नियंत्रण करने तथा हिंसक भेड़ियों को पकड़ने हेतु सख्त दिशा निर्देश दिये गये । ड्रोन से निगरानी के दौरान भेड़ियों की मौजूदगी को चिन्हित किया गया है तथा उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। एक ड्रोन कैमरे की प्राप्त तस्वीर में चार भेड़िये दिखाई दिए है, जिनको पकड़ने के निर्देश दिए गए है ।

आज भ्रमण के दौरान पुलिस अधिकारी द्वारा स्थानीय जनता को आश्वस्त किया गया कि प्रशासन इस गंभीर मुद्दे को लेकर पूरी तरह से सक्रिय व संवेदनशील है तथा इस गंभीर समस्या को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

स्थानीय पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा चौकियाँ स्थापित करें और रात्रि के समय गश्त को और अधिक प्रभावी करें जिससे घटनाओं पर नियंत्रण पाया जा सके।

इसके अलावा स्थानीय नागरिकों को और अधिक सतर्क रहने तथा किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तत्काल पुलिस को देने के लिए भी प्रेरित किया है, साथ ही सभी को सुरक्षा के दृष्टिगत टार्च, डण्डा आदि साथ लेकर चलने तथा बच्चों को अकेले बाहर न जाने देने के लिए अपील करते हुए आश्वस्त किया है कि जल्द ही इस स्थिति पर नियंत्रण कर लिया जाएगा । मौके पर क्षेत्राधिकारी महसी रूपेन्द्र कुमार गौड़ तथा प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार वर्मा पुलिस बल के साथ मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!