आयुष्मान भारत योजना के तहत बकाया राशि होने के कारण गरीब गुरबा मरीजों का ईलाज बंद होने पर एंव पिछले 6 माह से बकाया करोड़ो की राशि की अविलंब भुगतान हेतु विजय शंकर नायक ने मुख्यमंत्री एवं बन्ना गुप्ता को लिखा पत्र

रांची 8 जून 2024

उपरोक्त जानकारी देते हुए संपूर्ण भारत क्रांति पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव, झारखंड प्रभारी विजय शंकर नायक ने इस संदर्भ में माननीय मुख्यमंत्री एवं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को ईमेल के माध्यम से पत्र भेजकर उन्हें इस संदर्भ में ध्यान आकृष्ट कराया है ।

इन्होंने आगे बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पिछले 6 महीना से करोड़ों की बकाया राशि का भुगतान नहीं होने से राज्य के सभी प्राइवेट अस्पताल ने गरीब गुरबा मरीजों का इलाज करने से मना कर दिया है । सरकारी अस्पताल में इस योजना के लाभार्थियों को इलाज कराने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है ।

जिस कारण फिलहाल आयुष्मान कार्ड के तहत किसी तरह की सेवा इन गरीब गुरबा मरीजों को नहीं मिल पा रहा है । कई अस्पताल तो विधिवत अपने नोटिस बोर्ड पर सूचना चिपका दिए हैं कि वर्तमान में अभी आयुष्मान कार्ड धारकों का ईलाज की सुविधा बंद है ।

विजय शंकर नायक ने आगे कहा कि कई अस्पताल संचालकों ने इस संदर्भ में यह भी जानकारी दिया है कि पूरे राज्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों के करीब 100 करोड़ रूपया फंसे हुए हैं ।

डॉक्टर और स्टाफ का वेतन भुगतान रोक कर वह मरीज की सेवा करना उनके लिए मुश्किल साबित हो रहा है । चिकित्सा उपकरणों के संचालन में भी हर दिन भारी खर्च होता है ऐसे में अस्पताल प्रबंधन को भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है । वर्तमान में सरकारी अस्पताल में भी आयुष्मान कार्ड धारक गरीब गुरबा मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स का आयुष्मान भारत योजना के तहत करीब 10 करोड़ रुपया बकाया है जो चिंता का विषय हैं ।

विजय शंकर नायक ने राज्य के मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया है कि इस दिशा में अभिलंब भुगतान हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाए ताकि आयुष्मान कार्ड धारकों गरीब गुरबा मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना ना पड़े और उनका समुचित इलाज हो सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!