चर्चित डॉक्टर एके अग्रवाल ने कानपुर के सेमिनार में बताए घुटनों के सफल इलाज के गुरुमंत्र

– घुटने का ऑपरेशन प्रत्यारोपण कब, क्यों और कैसे करें पर हुई विस्तार पूर्वक चर्चा

मेडिकल कॉलेज में ऑर्थो के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ ए के गुप्ता और वाइस एयर चीफ़ मार्शल डॉक्टर सी के तनेजा की मौजूदगी में हुए आयोजन में सुप्रसिद्ध अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ए के अग्रवाल ने घुटना प्रत्यारोपण और उपचार के बारे में कराया विस्तार से अवगत

सुनील बाजपेई
कानपुर। खान पान और प्रदूषण की समस्या लोगों को तरह-तरह के लोगों का शिकार बनाने में सफल है। और समय पर समुचित इलाज का अभाव में यही रोग लोगों की असमय मौत का कारण भी बन रहे हैं। जिससे धरती का दूसरा भगवान माने जाने वाला चिकित्सक समुदाय भी बहुत चिंतित है और वह इन हालातों के खिलाफ आम जनमानस को जागरूक और प्रेरित करने में किसी तरह की कसर भी बाकी नहीं रख रहा।

इसी इरादे से हर्ष नगर में आयोजित एक कार्यक्रम में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने घुटने के बारे में सब कुछ यानी उसके कारण उपचार और राहत के बारे में भी बताया।

सत्या जीएसके फार्मा की ओर से यह महत्वपूर्ण आयोजन देश के जाने-माने अस्थि रोग विशेषज्ञ एम.सीएच. (ऑर्थो) एम.आई.जी. ओ.एफ. (जर्मनी), ए.ओ. (स्विट्ज़रलैंड) राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल (सिंगापुर), आर्थोस्कोपी फेलो, मेडवे केंट (यूके) स्टैनफोर्ड अस्पताल, कैलिफोर्निया (यू.एस.ए.)
आर्थोपेडिक, आर्थोस्कोपी और संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जन जर्सी अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय डिग्रियों के बिरले धारक और बर्रा स्थित सत्या हॉस्पिटल में अपनी चिकित्सकीय दक्षता और विशेषज्ञता के बल पर अब तक हजारों लोगों को अपंगता का शिकार होने से बचाने के रूप में नया जीवन दे चुके तथा अपने चिकित्सकीय कर्तव्य को लेकर समर्पित सेवा भाव के फलस्वरूप अब तक इस तरह के सैंकड़ों आयोजन कर चुके डॉ एके अग्रवाल ने बताया कि कैसे ऑपरेशंस से बचें, कैसे घुटने की लाइफ़ बढ़ाएं व कब घुटना प्रत्यारोपण कराएं।

उन्होंने पूरी ज़िंदगी सफलता से, बग़ैर रक्तस्राव, बग़ैर फ़िज़ीओथेरपी की ज़रूरत, पूरे घुटने की चाल के घटना प्रत्यारोपण के आधुनिक तरीकों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए
कारण, उपचार और राहत के बारे में भी अवगत कराया।

हर्ष नगर के रीजेंटा होटल में चिकित्सा जगत के इस महत्वपूर्ण आयोजन में कुशल संचालन की बागडोर अब तक सैकड़ों महिलाओं को बांझपन की समस्या से मुक्ति दिला चुकीं एमबीबीएस (गोल्ड मेडलिस्ट), एमएस (ऑब्स एंड गायनी), डी.एन.बी, एफ.आई.सी. एम.सी.एच, सत्या हॉस्पिटल की डायरेक्टर देश की सुप्रसिद्ध स्त्री एवं बांझ विशेषज्ञ डॉ मनीषा अग्रवाल ने संभाल रखी थी।

अस्थि रोगों के साथ ही घुटना मरीज के हित में देश प्रदेश के जाने-माने सत्या हॉस्पिटल के भी मुखिया डॉ एके अग्रवाल द्वारा आयोजित किए गए इस महत्वपूर्ण गोष्ठी की अध्यक्षता गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के ऑर्थो के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ ए के गुप्ता ने की, जबकि वाइस एयर चीफ़ मार्शल डॉक्टर सी के तनेजा को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!