डीडीओ की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन

संतकबीरनगर । जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर के निर्देश के क्रम में जिला विकास अधिकारी सुरेश चंद्र केशरवानी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमे विभिन्न क्षेत्रों से आए किसान सम्मिलित हुए।
किसान दिवस आयोजन के दौरान सर्वप्रथम डॉ0 रत्नाकर पांडेय द्वारा खरीफ फसलों की बुआई एवम् प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताते हुए किसानों से अनुरोध किया गया कि धान की रोपाई करते समय सुनिश्चित करें कि प्रति वर्ग मीटर कम से कम 50 पौधों की रोपाई अवश्य की जाए, इसको करने से उपज मे 5-6 कुं0 प्रति हेक्टेयर की बढ़त हो जाएगी, क्योकि अभी रोपाइ के समय 30-35 पौधे प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से किसान भाई रखते हैं।
जिला उद्यान अधिकारी के द्वारा ने बताया कि इस वर्ष खरीफ में प्याज की खेती की योजना आ गयी है, किसान भाई अपना पंजीकरण करवा कर इसका लाभ उठाए। इसी क्रम में जिला कृषि अधिकारी द्वारा उर्वरक एवं बीजों की उपलब्धता की जानकारी दी गई। किसानों के द्वारा नहर में पानी की उपलब्धता की समस्या बताई गई, जिसके क्रम में अधिशासी अभियंता नहर ने बताया कि कुआनो पम्प नहर प्रणाली से नहरों में पानी जा रहा है, शेष नहरों में 24 जून से जाना हैं। अधिशासी अभियंता विद्युत द्वारा विद्युत कनेक्शन की जानकारी दी गई।
उप कृषि निदेशक डॉ0 राकेश कुमार सिंह द्वारा किसान दिवस का संचालन करते हुए सर्वप्रथम गत किसान दिवस पर प्राप्त समस्या एवं समाधान के बारे में बताया गया। साथ ही किसान के हितार्थ चल रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। जिला विकास अधिकारी द्वारा सभी किसानों से अपील किया गया कि नवीन तकनीकी से खेती करें, जो जानकारी दी जा रही है उसको अन्य किसान तक पहुंचाएं, गो-आश्रय स्थलों पर पड़े गोबर की खाद को किसानों से हरी खाद, भूसा लेकर दे सकते हैं।
किसान दिवस के अवसर पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी शशांक द्वारा उपलब्ध कृषि रसायनों की जानकारी देते हुए खरीफ फसलों के रोग कीट प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया गया।
इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कृषकगण आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!