डीएम की अध्यक्षता में किसान दिवस का हुआ आयोजन


संतकबीरनगर जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार उपस्थित रहे।
किसान दिवस में विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए महिला कृषक, किसान यूनियन के पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी सम्मिलित हुए। किसान दिवस में अग्रणी कृषकों कुंवर सिंह, अनूप यादव, सुरेंद्र राय, प्रहलाद चौधरी, गोविंद चौधरी ने जैविक खेती, सोलर फेंसिंग, भरवा मिर्च, काला नमक की खेती सहित मशरूम की खेती की तकनीकी जानकारी के बारे में अन्य किसानों को अवगत कराया एवं कार्य में आने वाली समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए समाधान हेतु अनुरोध किया।
जिलाधिकारी ने समस्त किसानों को संबोधित करते हुए अपील किया कि कृषक भाई सर्वप्रथम निर्धारित करें कि वह खेती मात्र आजीविका के लिए कर रहे हैं अथवा व्यापारिक दृष्टिकोण से भी कर रहे हैं । व्यापारिक दृष्टिकोण से यदि खेती करते हैं तो उनकी आमदनी बढ़ेगी, साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि विगत एक वर्ष की समस्त शिकायतों, उनके निस्तारण प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए, लंबित शिकायतों का संबंधित विभाग से 15 दिवस में निस्तारण सुनिश्चित करा लिया जाए।
मुख्य विकास अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा की किसान भाइयों के द्वारा जो समस्याएं उठाई जा रही है उनके संबंध में सम्बन्धित अधिकारी को पत्र प्रेषित कर समाधान कराया जाएगा। इस अवसर पर उप कृषि निदेशक डा0 राकेश कुमार सिंह ने किसानों को विभागीय एवम श्री अन्न विषयक जानकारी देते हुए अपील किया कि विभागीय योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी महोदय के निर्देश के अनुरूप जनपद कृषि को बढ़ावा दिया जाएगा।
इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी सी.पी. सिंह, जिला कृषि अधिकारी पी.सी. विश्वकर्मा, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत रणधीर कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं सम्मानित कृषक बन्धु उपस्थित रहे।

……………………………………………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!