मॉक ड्रिल कर विद्यार्थियों को बताए आग से बचाव को उपाय दमकल विभाग ने स्कूली विद्यार्थियों को किया प्रशिक्षित

अलीगंज- लगातार बढ रही आगजनी की घटनाओं को लेकर दमकल विभाग लोगों और विद्यार्थियों को जागरूक कर रहा है। इसी के तहत अलीगंज फायर स्टेशन विभाग के कर्मचारियों ने गांव अमरोली रतनपुर के शिक्षण संस्थान पर विद्यार्थियों को आग से बचाव के उपाय बताए और प्रशिक्षित किया।

गांव अमरोली रतनपुर के श्री रामस्वरूप रामबेटी शिक्षण संस्थान में फायर सर्विस इंचार्ज दीपक कुमार तथा फायरमैन रजनीश कुमार व सत्येंद्र कुमार द्वारा आज से बचाव तथा आग को बुझाने के उपाय की जानकारी दी। उन्होंने गैस के सिलेण्डर में आग लगने पर किस तरह से बुझाया जा सकता है मॉक ड्रिल करके समझाया। उन्होंने बताया कि सिलेण्डर में आग लगने पर घबराना नहीं चाहिए, इसके लिए एक बोरे और कपडे को भिगोकर उसके मुंह पर रखकर आग को बुझाया जा सकता है। इंचार्ज दीपक कुमार ने बताया कि घर के अगर सिलेण्डर में आग लगी तो विस्फोट से बचने के लिए उसको खुले में लाना होना जरूरी है।

इसके अलावा गैस सिलेण्डर को खाना बनाने के बाद रेगूलेटर से बंद करना जरूरी करना बताया। कर्मचारियों ने बताया कि आग लगने के कारण लोग कई बार हडबडाहट में गलती कर देते हैं, इससे बचें। उन्होंने सिलेण्डर के आलवा अन्य तरह से होनी वाली आगजनी की घटनाओं से बचाव के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया।

इस मौके पर अखिलेश सिंह प्रधानाचार्य प्रबन्ध आरती राजपूत व समस्त शिक्षकगण मौजूद रहे

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!