हनुमान जयंती : कानपुर के मंदिरों में गूंजा जय श्री राम ,जय हनुमान

रजत श्रंगार के बाद पनकी समेत सभी मंदिरों में हनुमान जी के दर्शन पूजन को पहुंचे सैकड़ों भक्त

सुनील बाजपेई
कानपुर। आज यहां मंगलवार को संकटमोचक श्री हनुमान जी की जयंती बड़े धूमधाम के साथ मनाई गई। उनके दर्शन और पूजन के लिए पनकी समेत सभी मंदिरों में भक्त सैकड़ों की संख्या में पहुंचे। इस दौरान सभी मंदिरों में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम रहे।
आज मंगलवारको संकटमोचन हनुमान जयंती पर श्रीपंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर बाल हनुमान मंदिर, सोटे वाले बाबा मंदिर, सलेमपुर रूमा और संगीत तिराहे स्थित हनुमान मंदिर में भोर पहर से ही दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भारी भी उम्र थी दिखाई पड़ी। जय श्री राम जय हनुमान के उद्घोष सेसभी मंदिरों मेंमाहौलपूरी तरह से भक्तिमय रहा
वही आज दूसरी ओर हनुमान जयंती उत्सव पर भोर पहर पनकी दरबार में शहर के साथ आस-पास जिलों से पहुंचे भक्तों की लंबी-लंबी कतार और जय श्रीराम की गूंज से वातावरण भक्तिमय हो गया।
मंगलवार को पनकी मंदिर में महंत श्रीकृष्ण दास और महंत जितेंद्र दास महाराज ने संकटमोचन का रजत शृंगार किया। शृंगार के बाद आरती में शंखनाद और घंटा-घड़ियाल के साथ बाबा के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा। मंदिर के बाहर संकटमोचन के दर्शन के लिए मध्यरात्रि से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतार लगी रही।
इसी प्रकार नेहरू नगर स्थित श्री बालाजी दरबार में भक्तों दर्शन कर समृद्धि की प्रार्थना कर रहे हैं। युवाओं की टोली सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया। वहीं, जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर बालाजी मंदिर और सोटे वाले बाबा मंदिर में भी सैकड़ों भक्त हनुमान जी के दर्शन के लिए पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!