छठ महापर्व के मद्देनजर DC व SSP ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों का किया निरीक्षण एवं दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

जमशेदपुर। महापर्व छठ पूजा को लेकर प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लेने के उद्देश्य से जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री एवं वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल द्वारा शहरी क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, एसडीएम धालभूम पीयूष सिन्हा, अपर उपायुक्त जयदीप तिग्गा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर राजीव रंजन, डीसीएलआर रविन्द्र गागराई, उप नगर आयुक्त जेएनएसी, जुस्को के प्रतिनिधि समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। निरीक्षण के क्रम में जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा स्वर्णरेखा घाट मानगो पुल, दो मुहानी घाट, कदमा सब स्टेशन घाट, बेली बोधनवाला घाट बिष्टुपुर, बड़ौदा घाट बागबेड़ा, सूर्य मंदिर घाट सिदगोड़ा में घाटों की साफ-सफाई और व्रतियों की सुविधा के लिए घाटों पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। साथ ही छठ घाटों को सुरक्षित करने और हर तरह की सुविधा बहाल कराने का निर्देश दिया।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने छठ घाटों पर श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके मद्देनजर मौके पर मौजूद पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने छठ घाटों की ससमय साफ-सफाई, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था, सभी छठ घाट में डेंजर जोन चिन्हित करने एवं बेरिकेडिंग किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी छठ घाटों से नाविक और गोताखोर को टैग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ड्रॉप गेट लगाएं, छठ घाट की ओर जाने वाले सभी पहुंच पथ की आवश्यक मरम्मतीकरण कार्य ससमय सुनिश्चित किए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने नगर निकाय, पुलिस, यातायात, विद्युत, आपदा प्रबंधन सहित सभी संबद्ध पदाधिकारियों को आपस में समन्वय सुनिश्चित करते हुए सभी कार्य ससमय संपन्न करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि छठ घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था रखी जाए।

इसके अलावा सुगम यातायात एवं घाटों पर पार्किंग की व्यवस्था पर भी समुचित ध्यान दें। वहीं वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि छठ महापर्व पर घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोपरी है, शाम के अर्घ्य एवं सुबह के अर्घ्य के समय भारी वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा, सुगम यातायात व्यवस्था बनाये रखने को लेकर कुछ रूट को डायवर्ट किया जाएगा जिसे उचित समाचार माध्यमों से श्रद्धालुओं को जानकारी दी जाएगी । पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिसकर्मी यूनिफॉर्म एवं सादे लिबास में भी तैनात रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!