लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत जिलाधिकारी  मोनिका रानी एवं पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला द्वारा मतदाता जागरूकता चौपाल” का आयोजन कर वहां मौजूद आम जनमानस से संवाद कर, उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव-2024 में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया।

बहराइच

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत जिलाधिकारी मोनिका रानी एवं पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला द्वारा जनपद बहराइच के भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय सीमा जहां पर एक तरफ अन्तर्राष्ट्रीय सीमा और कतर्नियाघाट का कोर एरिया जहां पर लोगो का पहुचना आसान नही है, ऐसे क्रिटकल एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रो जहा मतदान प्रतिशत की कम थी ऐसे मतदान केन्द्रो को चिन्हित कर “मतदाता जागरूकता चौपाल” का आयोजन कर वहां मौजूद आम जनमानस से संवाद कर, उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव-2024 में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा थाना मुर्तिहा क्षेत्र के ग्राम घुमनाभारू, चितलहवा, सलारपुर में मतदान केंन्द्र से सम्बन्धित विद्यालयो में स्थानीय लोगों की चौपाल लगाकर संवाद किया गया । जिलाधिकारी ने महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आप लोग निर्भिक होकर अपना वोट डालें । तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा वहां पर उपस्थित मतदाताओं को मतदान के लिये शपथ भी दिलाई गयी और ग्राम सलारपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चो के साथ फोटो भी खिचवायी गयी ।

इस मौके पर नवीन मतदाता, दिव्यांग, वृद्ध मतदाताओ को सम्मानित करते हुए उनसे मतदान किये जाने की अपील की गयी । स्थानीय लोगो द्वारा सड़क, बिजली व नेटवर्क की समस्या बतायी गयी जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उक्त समस्याओ के यथाशीघ्र निस्तारण किये जाने की बात कही गयी । पुलिस अधीक्षक द्वारा ग्रामवासियो से वार्ता करते हुए बताया गया कि यह जनपद का दुरस्थ क्षेत्र है, हमारा प्रयास है कि हम यहां तक सुदृढृ पुलिसिगं व्यवस्था पहुचा सके ताकि लोगो को कम से कम मुख्यालय आना पड़े, उनको प्रोत्साहित किया गया कि यदि आपको कोई समस्या होती है तो आप अपने निकटतम थानें को सूचना दे, जहां से आपके प्रकरण पर अपेक्षित विधिक कार्यवाही की जायेगी ।

चूंकि सीमा क्षेत्र मे मतदान की सुचिता को प्रभावित करनें एवं अवैध शराब, मादक पदार्थो की तस्करी जिससे निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित करनें का प्रयास किया जाता है, मौके पर मौजूद गांव वालो से यह भी अपील की गयी कि यदि आपके आस पास कही पर ऐसी कोई जानकारी प्राप्त होती है तो, तत्काल पुलिस को सूचित करें ताकि निष्पक्ष व स्वतन्त्र रुप से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो । इसी दौरान महोदया द्वारा महिला अपराधो के प्रति जाकरुक करते हुए बताया गया कि यदि किसी महिला के साथ कोई अपराध होता है

तो ऐसे मामलो मे सुलह करने जैसी प्रथा को बन्द किया जाय अन्यथा इस तरह के अपराध पर नियंत्रण नही होगा । बिना किसी संकोच के इसकी शिकायत पुलिस करें, पुलिस निष्पक्ष होकर उस पर कार्यवाही करेगी । महोदय द्वारा बताया गया कि आपके क्षेत्र में निर्वाचन के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहेगी । यह देश का सबसे बड़ा त्योहार है, आप सभी उसी दिन समय निकाल कर मतदान अवश्य करें ।

इसके बाद महोदया द्वारा थाना मुर्तिहा से लगी भारत नेपाल सीमा पर चितलहवा, सलारपुर, घुमनाभारू अन्तर्राष्ट्रीय बार्डर पर पुलिस पिकेट का निरीक्षण कर सीमा पार से आने-जाने वाले लोगों/संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखने तथा किसी भी अवैध गतिविधि को रोकने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गये । इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, उपजिलाधिकारी मिहिंपुरवा, क्षेत्राधिकारी नानपारा थानाध्यक्ष मुर्तिहा तथा अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!