पीड़ितों की सहायता में अग्रणी इंस्पेक्टर प्रशांत मिश्रा बने गोविंद नगर के नए प्रभारी

इसके पहले भी कई थानेदारों को लाइन का रास्ता दिखा चुके पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार

सुनील बाजपेई
कानपुरI कानून और शांति व्यवस्था के पक्ष में अपराधियों के खिलाफ लगातार सफल मोर्चा खोले यहां के पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने

गत दिवस यहां वकीलों से हुए विवाद में विक्रम सिंह को लाइन हाजिर किए जाने के बाद इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार मिश्रा को गोविंद नगर का नया प्रभारी निरीक्षक बनाया है।
पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार इसके पहले भी अपराध नियंत्रण में सिथिलता और लापरवाही के चलते और भी कई थानेदारों को पुलिस लाइन का रास्ता दिखा चुके है। इसके पीछे उनकी मंशा चार्ज के मामले में केवल उन्हीं थानेदारों को महत्व देना है ,जो कानून और शांति व्यवस्था के पक्ष में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करते हुए अपने कर्तव्य का पालन पूरी निष्ठा के साथ करते हैं।
विभागीय सूत्रों की नजर में जहां तक प्रभारी निरीक्षक गोविंद नगर के रूप में परोपकारी स्वभाव के बताए जाने वाले इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार मिश्रा की चुनौतीपूर्ण नियुक्ति का सवाल है , उसे उनकी कानून और शांति व्यवस्था के पक्ष में अपराधियों के खिलाफ और पीड़ितों के हित में अपने कर्तव्य का पालन सदैव निष्ठा और ईमानदारी के साथ करना ही माना जा रहा है।
विभागीय सूत्रों की नजर में यही नहीं यूपी की पुलिस सेवा में आने के बाद निष्पक्ष और पारदर्शी कार्यशैली के जुझारू तेवरों वाले कठोर परिश्रमी इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार मिश्रा के अब तक के कार्यकाल के विवेचन से यह भी साबित होता है कि हालात चाहे जैसे रहे हों लेकिन निर्दोष फंसे नहीं और अपराधी बचे नहीं जैसी लोकहित की प्रबल विचारधारा के अनुरूप अपनी धुन के भी पक्के इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार मिश्रा ने अपनी कर्तव्य के प्रति निष्ठा के साथ समझौता आज तक नहीं किया।
इसी के साथ उनकी कार्यशैली भी संभ्रांत असहाय लोगों की हितरक्षक और बहुत मैत्रीपूर्ण भी मानी जाती है ,जिसके अनुरूप ही भगवान और भाग्य यानी कर्म भरोसे रहने वाले इंस्पेक्टर प्रशांत मिश्रा जहां उचित पात्र लोगों की हर संभव सहायता करते हैं। वहीं कानून और शांति व्यवस्था के पक्ष में अपराधियों के खिलाफ शठे शाठ्यम समाचरेत वाली कहावत चरितार्थ करने से भी नहीं चूकते। यही वजह है कि कर्तव्य के प्रति उनकी यही प्रगाढ़ निष्ठा उनकी जुझारू नौकरी के अब तक के कार्यकाल में सभी संगीन घटनाओं का सटीक खुलासा करते हुए दर्जनों शातिरों को सबक सिखाने में भी सफल हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!