अवकाश अवधि में समर कैंप आयोजित करना अनुचित-संजय द्विवेदी

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा को पत्र लिखकर समर कैंप का आयोजन निरस्त करने की मांग।

संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने ग्रीष्मावकाश की अवधि में समर कैंप आयोजन किए जाने का विरोध किया हैं। अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में प्रदेश मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा है कि भीषण गर्मी व अवकाश अवधि में समर कैंप का आयोजन कैसे होगा। अवकाश अवधि में समर कैंप का आयोजन कराना समझ से परे है, इसको निरस्त किया जाय।
अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा को लिखे पत्र में कहा गया है कि माध्यमिक विद्यालयों में समर कैम्प गठित करने का निर्देश दिया गया है तथा इस पत्र के अन्तर्गत दिनांक 5 जून से 11 जून 2024 तक समर कैम्प एवं अन्य कार्यक्रम छात्र/छात्राओं को लेकर संचालित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। पूर्व में भी रविवार एवं अन्य अवकाशों के अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों के संचालित किये जाने के निर्देश दिये गये थे। जिस पर मेरे साथ संगठन के प्रदेश अध्यक्ष चेतनारायण सिंह पूर्व सदस्य विधान परिषद, व महामंत्री रामबाबू शास्त्री पूर्व सदस्य विधान परिषद के साथ में प्रकरण आपके संज्ञान में लाया गया था। उस समय आपके द्वारा संशोधन किये जाने की सहमति दी गयी थी। पुनःश्च आपके संज्ञान में लाना चाहता हूँ कि दिनांक 21 मई से 30 जून 2024 त पूर्ण ग्रीष्मवकाश घोषित कर दिया गया है शिक्षक / शिक्षिकायें अपने पारिवारिक कार्यक्रमों में व्यस्त रहते है, बहुत से शिक्षक/ शिक्षिकाओं के निवास सुदूर क्षेत्रों में है।
पत्र में कहा गया है कि सभी कर्मचारियों को एक वर्ष में 30 दिन का अर्जित अवकाश देय हैं। मेरा सुझाव है कि शैक्षणिक संस्थाओं में यदि ग्रीष्मवकाश में इस प्रकार के आयोजन किये जायेंगे तो इस जून के भीषण गर्मी में बच्चों के स्वास्थ पर गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में किसी भी प्रकार की कोई भी अप्रिय स्थितियां भी उत्पन्न हो सकती है। मौसम की प्रतिकूलता के आधार पर ही ऐसे कार्यक्रम ग्रीष्मवकाश की अवधि में कभी भी आयोजित नही किये गयें है। मेरा आपसे विशेष आग्रह है कि आप कृपया मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों को संज्ञान में लेते हुए इस भीषण गर्मी के मौसम में इस कार्यक्रम को जनहित में स्थगित करने का कष्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!