जमशेदपुर, दुमका, गोड्डा और गुमला में पत्रकारों ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन।

जमशेदपुर: आज AISMJWA के बैनर तले जिले के पत्रकारों ने उपायुक्त अनन्य मित्तल को 7 सूत्री मांग पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री के नाम उपायुक्त को सौंपे गए इस मांग पत्र में लातेहार के युवा पत्रकार और ऐसोसिएशन के पलामू प्रमंडल प्रभारी अजय सिन्हा की संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई मौत की सीआईडी जांच की मांग की गई। इसके अलावा दिवंगत पत्रकार अजय के आश्रितों को मुआवजा, पत्नी को एक नौकरी और दो बच्चों को निःशुल्क शिक्षा की मांग भी मांग पत्र में की गई है।

इस पर उपायुक्त द्वारा मांगपत्र को अग्रसारित करने की बात कही गई। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए ऐसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव (प्रीतम सिंह भाटिया) ने कहा कि लातेहार के पत्रकारों ने 11 फरवरी 2023 को फोन पर सूचना दी कि अजय सिन्हा का शव रेलवे ट्रैक पर मिला है। श्री भाटिया को बताया गया कि अजय सिन्हा की मौत सामान्य परिस्थितियों में नहीं हुई और न ही यह कोई दुर्घटना है।

उन्होने कहा कि इस मामले की सीआईडी जांच जरूरी है तभी अजय के आश्रितों को न्याय मिलेगा। ऐसोसिएशन के प्रदेश सलाहकार चरणजीत सिंह ने कहा कि राज्य में पत्रकारों को बीमा और पेंशन जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए बीते 15 सालों से राज्य के पत्रकार मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार का इस पर ध्यान ही नहीं है। ऐसोसिएशन‌ के शहरी जिला अध्यक्ष गौतम ओझा ने कहा कि देश में न तो पत्रकार सुरक्षा कानून लागू हो रहा है और न राज्य सरकार द्वारा बीमा या पेंशन ही दिया जा रहा है।

ऐसोसिएशन के जिला महासचिव आशीष गुप्ता ने कहा कि अजय के आश्रितों को मुआवजा और नौकरी के साथ ही मामले की सीआईडी जांच जरूरी। उपायुक्त को ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से ऐसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष नागेंद्र शर्मा, सतीश सिन्हा, अरूप मजूमदार, मंटू शर्मा, बिनोद सिंह, कुमार गौरव, अनेक खेमका, परमेश्वर कुमार, अमिताभ कुमार, रॉबिन भुल्लर, रविंदर सिंह रिंकू, धनंजय कुमार समेत अन्य पत्रकार उपस्थित थे।ज्ञापन सौंपने के बाद पत्रकारों ने जिला जनसंपर्क कार्यालय में अजय सिन्हा की आत्मिक शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा।

इसी क्रम में आज ऐसोसिएशन द्वारा गुमला में भी ऐसोसिएशन के पदाधिकारी उस्मान खान के नेतृत्व में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया। श्री सत्यार्थी ने पत्रकारों को भरोसा दिलाया कि निश्चित रूप से ज्ञापन मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को अग्रसारित कर दिया। मौके पर गुमला जिला अध्यक्ष आफताब अंजुम, जिला महासचिव हेमंत दुबे, अमरनाथ कश्यप, संतोष कुमार, रूपेश भगत आदि मौजूद थे।

इसी क्रम के मद्देनजर आज दुमका में भी ऐसोसिएशन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सियाराम शरण सिंह के नेतृत्व में ऐसोसिएशन द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। मौके पर ऐसोसिएशन के संताल परगना प्रमंडल प्रभारी दशरथ महतो, दुमका जिला महासचिव कुणाल शांतनु, विजय तिवारी, बिष्णु राय, अब्दुल अंसारी, सद्दाम हुसैन, हारून मियां सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

वहीं ऐसोसिएशन के प्रदेश सलाहकार अभय पल्लिवार के नेतृत्व में गोड्डा में उपायुक्त की अनुपस्थिति में उपायुक्त के सचिव धीरज ठाकुर और जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार को ज्ञापन सौंपा गया।

मांग पत्र में एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष परमानंद मिश्रा और महासचिव दिवाकर शर्मा ने राज्य में पत्रकारों को बीमा और पेंशन जैसी मूलभूत सुविधाएं अब तक न मिलने पर चिंता जताई है। गोड्डा में ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से एसोसिएशन के जिला सचिव अमरेंद्र सिंह, डॉ रंजन कुमार, इकरारुल हसन आलम, ग्रामीण जिला अध्यक्ष शंकर सुमन आदि मौजूद थे। मौके पर उपस्थित पत्रकारों ने दिवंगत पत्रकार के आश्रितों को आर्थिक सहयोग के लिए पहल करने की बात भी कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!