डेंगू के हमले से दहशत में कानपुर , दर्जनों बीमार, अस्पतालों में भीड़

80% मरीजों में शामिल 20 से 50 साल के लोग

सुनील बाजपेई
कानपुर। यह महानगर आजकल जानलेवा डेंगू की चपेट में है। रोजाना लगभग 2 से 3 मरीजों में इसकी पुष्टि हो रही है। डॉक्टर के मुताबिक इसके लक्षणों में शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, कमजोरी, जाड़ा देकर बुखार आना और प्लेट्लेटस का कम होना शामिल है। जिससे लोग दहशत में हैं। जिसकी वजह से लोगों की अस्पताल में भीड़ भी लग रही है। वहीं बचाव के लिए चिकित्सा विभाग की टीम में भी सक्रिय है।

इस बारे में जानकारी देते हुए यहां मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. बीपी प्रियदर्शी ने बताया कि इन दिनों हैलट अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 10 से 15 प्रतिशत मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिनमें डेंगू के लक्षण देखने को मिल रहे हैं।
ऐसे में रोजाना करीब 50 से 60 लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इनमें से 2 या 3 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही हैं। इसके अलावा कुछ मरीज ऐसे भी आ रहे हैं, जिनको बुखार काफी तेज रहता है।

ऐसे मरीजों को भर्ती भी करना पड़ा रहा है।
उन्होंने बताया कि जितने भी मरीज आ रहे हैं। उनमें से 80 प्रतिशत मरीजों की उम्र 20 से 50 साल की होती है। डॉक्टर के मुताबिक बाहर रहने वाले लोगों में डेंगू का खतरा ज्यादा होता है। फिलहाल जैसे हालात हैं। उससे लोग डेंगू के को लेकर बहुत दहशत में है। वहीं चिकित्सा विभाग अपने स्तर से उसके नियंत्रण में लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!