कड़ाके की ठंड से अस्त व्यस्त कानपुर का जनजीवन, बुजुर्गों की मौत का सिलसिला भी जारी

सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां जिले को कड़ाके की भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है जिसके फल स्वरुप अधिकांश लोगों का जीवन अस्त व्यस्त चल रहा है। साथ ही भीषण ठंड के प्रकोप से बुजुर्गों की मौत का सिलसिला भी जारी है ,जिसमें सर्वाधिक संख्या ग्रामीण अंचलों के लोगों की बताई जाती है।
यही नहीं लगातार गाड़ी ठंड की प्रकोप से दर्जनों अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज कराने के लिए भी मजबूर हैं। इनमें से कई की हालत गंभीर भी बताई गई है। ठंड का सर्वाधिक असर बुजुर्ग लोगों के लिए जान घातक साबित हो रहा है। इस बीच कानपुर देहात सहित कई ग्रामीण इलाकों में अनेक बुजुर्गों की मरने की भी सूचना है |
दरअसल यहां बर्फीली हवा के चलते रात का तापमान तेजी से गिर रहा है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच पारा भी लगातार लुड़क रहा है।
यही नहीं शहर के बाहर निकलते ही कोहरा भी अपना असर दिख रहा है। मतलब कड़ाके की ठंड के बीच सुबह के समय पडऩे वाले कोहरे ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं। सबसे ज्यादा परेशानी राहगीरों को हुई जिन्हें ऐसे सर्द व कोहरे की चादर ओढ़े मौसम में अपना सफर तय करना पड़ रहा है। उनके लिए जरा सी दूरी तय करना मुश्किल हो रहा है। उनके सामने अलाव ही एकमात्र सहारा रहा। वहां पर बैठकर कुछ देर हाथ व पैर गर्म करने के बाद वह फिर चल देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!