महाशिवरात्रि पर मंदिरों में शिव भक्तों का लगा तांता, गूंजे भोलेनाथ के जयकारे

शिवभक्तों ने उपवास रख की सुख समृद्धि की कामना

अलीगंज। महाशिवरात्रि का पर्व शुक्रवार को अलीगंज सहित पूरे जिले में श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया। शिवालयों में दिनभर जल व दूध से अभिषेक के साथ भगवान शंकर की पूजा-अर्चना की गई। रात में भजन-कीर्तन व महाआरती का आयोजन हुआ। श्रद्धालुओं ने व्रत व उपवास रखकर शिवलिंग पर बिलपत्र, धतूरा आदि चढ़ा कर सुख-समृद्धि की कामना की।

शिवरात्रि उत्सव को लेकर अलीगंज क्षेत्र के विभिन्न मंदिर किनौड़ी मंदिर, अमरोली रतनपुर मंदिर, काली मंदिर एवं शिवालयों में श्रद्धालु सुबह करीब चार बजे ही शिव पूजा के लिए उमड़ने लगे। बाद दोपहर तक पूजन का सिलसिला जारी रहा। कई मंदिरों में श्रद्धालु कतारों में लग शिव भोले का आशीर्वाद प्राप्त करते दिखे। महाशिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं में भरपूर उल्लास पाया गया। सुबह चार बजे से ही जहां मंदिरों की घंटियां बजने लगी। वहीं बम-बम भोले के जयकारों से मंदिर गुंजायमान होने लगे। सुबह ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए थालियां व पूजन सामग्री हाथ में पकड़े इधर-उधर आते-जाते दिखाई दिए। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर दूध,दही, घी, शक्कर, शहद, मिठाई, फल, भांग, धतूरा, बेल पत्र, गंगाजल चढ़ा जहां पूजन किया। वहीं जलाभिषेक भी कराया। वही लोगों नें महाशिवरात्रि का व्रत भी रखा। व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने मंदिरों में जाकर शिव चालीसा पाठ भी किए। महाशिवरात्रि को लेकर मंदिरों को फूलों से सुंदर ढंग से सजाया गया था। विभिन्न जगहों पर भांग का अटूट प्रसाद भी बांटा गया।

*महाशिवरात्रि पर्व को लेकर हुई आकर्षक सजावट*

विकासखंड अलीगंज क्षेत्र समेत आसपास गांवों के शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर आकर्षक सजावट की गई। शिवमंदिरों में सवेरे से शाम तक भक्तों की भीड़ रही तथा पूरा दिन पूजापाठ व धार्मिक आयोजनों में बीता इस दौरान मंदिरों में भगवान शिव के जयकारे गूंजायमन रहे। दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!