लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षात्मक बैठक में शामिल हुए जिला भर के अधिकारी।

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक आहूत की गई। वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, पीडी आईटीडीए दीपांकर चौधरी, एडीसी रोहित सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अनंत कुमार समेत दोनों अनुमंडल के एसडीओ, सभी बीडीओ, सीओ, डीएसपी, थाना प्रभारी बैठक में मौजूद रहे।

बताते चले की बैठक में क्रिटिकल बूथों को चिन्हित किये जाने, कल्स्टर से क्रिटिकल बूथों की दूरी, व्यय संवेदनशील पॉकेट, इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम, मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का जांच रिपोर्ट समेत अन्य बिदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई। मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का वायलेशन एवं शैडो एरिया से संबंधित भी जानकारी ली गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी मतदान केंद्रों में पानी, बिजली, पहुंच पथ, फर्नीचर, रैंप, शौचालय जैसे प्राथमिक सुविधाओं से संबंधित जानकारी ली गई। सभी बूथों के रूट मैपिंग, पोलिंग पार्टी के ठहरने की व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, दिव्यांग, बुजुर्ग आदि वोटर्स के लिए सुविधा से संबंधित अद्यतन तैयारियों की भी समीक्षा की गई ।

इस दौरान बैठक में लॉ एंड ऑर्डर से संबंधित तैयारियों के विषय में भी चर्चा की गई, ए.एम.एफ को लेकर जिले के वरीय पदाधिकारियों के जांच रिपोर्ट के अलावा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपने अपने मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते हुए वहा की प्राथमिक सुविधाओं की जांच करने का निर्देश दिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कम से कम क्लस्टर बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारकों को देखते हुए ही क्लस्टर का निर्माण किया जाए। क्लस्टर तभी बनाए जाएंगे जब मतदान केंद्रों में रुकने की सुविधा संभव न हो या उक्त क्षेत्र सुरक्षा के दृष्टिकोण से अनुकूल स्थिति में नहीं हो। क्लस्टर सिर्फ वैसे स्थानों पर बनेगा जिसके आगे पोलिंग पार्टी या वाहन नहीं जा सकेंगे ।

रूट प्लान में आवश्कयतानुसार छोटे और बड़े वाहनों से संबंधित विस्तृत जानकारी देने का निर्देश दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी एवं जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र का डिस्पैच सेंटर कॉपरेटिव कॉलेज तथा पोटका, घाटशिला एवं बहरागोड़ा के पोलिंग पार्टी का डिस्पैच सेंटर एल.बी.एस.एम कॉलेज करनडीह होगा। सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए कॉपरेटिव कॉलेज को रिसिविंग सेंटर बनाया गया है। मतदान के दिन क्रिटिकल बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी।

आकस्मिक स्थिति के लिए हेलिपैड चिन्हित कर कल्स्टर से करें टैंग

वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी संबंधित प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी को क्रिटिकल बूथ रिपोर्ट की पुन: समीक्षा का निर्देश दिया। साथ ही इसकी भी समीक्षा का निर्देश दिया गया कि कहां-कहां क्लस्टर की जरूरत है। आकस्मिक स्थिति में उपयोग के लिए हेलिपैड हेतु स्थल चिन्हित कर क्लस्टर से टैग किए जाने, सभी बूथ एवं क्ल्स्टर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से टैग करने का निर्देश दिया।

उन्होने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी प्रकार से शराब, नगदी, उपहार, ड्रग्स आदि का उपयोग होता है तो कड़ी निगरानी रखें, सभी अंतर्राज्यीय एवं अंतरजिला चेकनाका पर भी विशेष निगरानी के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!