समाजसेवी की पहल पर आशा बहुओं तथा मातृत्व सुख पाने वाली महिलाओं के भुगतान की प्रक्रिया होगी शुरू

संजय त्रिपाठी/नवयुग समाचार

कानपुर: नगर की सबसे बड़ी तहसील बिल्हौर के सबसे बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हौर में विगत कुछ महीनों पूर्व बिल्हौर के युवा समाजसेवी अजय कान्त बाजपेई, संजय त्रिपाठी (भगवती मानव कल्याण संगठन बिल्हौर), गोविंद शुक्ला, आशुतोष तिवारी आदि ने स्वास्थ्य केंद्र में हुए रूपयो के भ्रष्टाचार तथा इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले पांचों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात डॉक्टर्स के समय से न पहुंचने और कुछ डॉक्टर्स की अनुपस्थिति पर सवाल उठाकर उच्चाधिकारियों से शिकायतें की थीं।

अजय कान्त बाजपेई ने सरकार से प्राप्त विभिन्न मदो में आने वाले रूपयो के गोलमाल और सही तरीके इस्तेमाल न करने की भी बात कही थी। इसके अतिरिक्त समस्त स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत कार्य करने वाली आशा बहुओं के बकाया मानदेय तथा मातृत्व सुख प्राप्त करने वाली महिलाओं को भी पिछले पिछले चार पांच सालों से अभी तक उन्हें लाभ न मिलने की भी शिकायत की थी।

उन्हीं शिकायतों के अंतर्गत पिछले सप्ताह समाजसेवी अजय कान्त बाजपेई ने पिछले सप्ताह सीएचसी अधीक्षक से मुलाकात करके आशा बहुओं के बकाया मानदेय के भुगतान कराने और मातृत्व सुख पाने वाली महिलाओं के भी पिछले कई वर्षो से बकाया अवशेष रूपयो के

भुगतान हेतु एक सार्वजनिक आदेश पत्र निर्गत करने की बात कही थी जिससे उक्त महिला लाभार्थियों का भुगतान सुनिश्चित कराया जा सके जिस पर पुनः बीते दिन अजय कान्त बाजपेई, आशुतोष तिवारी की जब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अधीक्षक से मुलाकात हुई तो अधीक्षक ने बताया कि समस्त आशा बहुओं के व्यक्तिगत अवशेष भुगतान तथा मातृत्व सुख पाने वाली महिलाओं के विगत कई वर्षों के बकाया भुगतान को पूरा कराने को लेकर आदेश/ सूचना पत्र निर्गत कर दिया गया है जिसमें समस्त आशाबहुओं तथा संगिनी को यह निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के अन्दर आशा बहुऐं जिनके बकाया अवशेष है

वो उसकी सूची तथा डिलीवरी होने वाली महिलाओं के नामों की सूची , आधारकार्ड अकाउंट डिटेल और बैंक पास बुक की कापी अधीक्षक के पास जमा करें। जल्द ही सभी महिलाओं का भुगतान कराया जाएगा।

अधीक्षक से हुई वार्ता के बाद आशा बहुओं ने समाजसेवियों के प्रयास की सराहना की है उन सभी के अनुसार अब उनमें यह आशा जगी है कि जल्द ही उनका भुगतान कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!