ऑपरेशन जागृति अभियान एसएसपी ने जीडी इंटरनेशनल कॉलेज की छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

सही बात ही बताएं, झूठा मुकदमा न लिखाएं।

कोई भी आपको परेशान करता है तो जारी हेल्पलाइन नंबरों पर करें शिकायत दर्ज

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को सप्रेम भेट की राधा कृष्ण की प्रतिमा

अलीगंज। एडीजी आगरा जोन आगरा के निर्देशन में महिलाओं एवं बालिकाओं के जागरूकता व स्वावलंबन एवं उनके प्रति होने वाले अपराधो में कमी लाने हेतु चलाए जा रहे ऑपरेशन जागृति अभियान के तहत विकासखंड अलीगंज के जीडी इंटरनेशनल कॉलेज में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को जागरुक करते हुए स्वाभिलंबी बनने हेतु प्रेरित किया साथ ही जारी हेल्पलाइन नंबरों से अवगत कराया और कहां डरे नहीं जो सच है बोले जिससे अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाया जा सके।

विकासखंड अलीगंज क्षेत्र के जीडी इंटरनेशनल कॉलेज में ऑपरेशन जागृति अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें जीडी इंटरनेशनल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने द्वार प्रवेश करते ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का फूल मालाओं से स्वागत किया साथ ही प्रधानाचार्य त्रिवेश पांडेय और प्रबंधक यश यादव द्वारा बुक के भेटकर स्वागत किया गया। तदोपरांत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह, प्रधानाचार्य त्रिवेश पांडेय और प्रबंधक यश यादव द्वारा कार्यक्रम में मां सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वही छात्रा व्याख्या पांडे और रिया शर्मा ने स्वागत हेतु स्वागत गीत का गान किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं, बालिका, महिलाओं के साथ कोई भी दुर्व्यवहार या बदतमीजी करता है तो डरे नहीं अपने परिजनों को अवगत कराये साथी जारी हेल्पलाइन नंबरों पर शिकायत दर्ज कर अपराध बढ़ने से रोके जिससे अपराध अपराधियों पर अंकुश लगाया जा सके। वही जागरुक करते हुए बताया कि एक अन्य प्रकार का ट्रेंड जो सामने आ रहा है, उसमें नाबालिग उम्र में बालिकायें लव अफेयर जैसे सेनेरियो में फँस जाती हैं और किन्ही कारणों से उनको समझौता करना पड़ता है। कई बार बालिकायें अपनी सहमति से भी बिना सोचे समझे चली जाती है। साथ ही साथ बदनामी के भय से ऐसा संत्रास झेलना पड़ता है, जिसके कारण वह ऐसी स्थिति से निकलने में अपने आपको अक्षम महसूस करती है। परिवार में आपसी संवादहीनता और अभिभावकों से डर के कारण बालिकाए अपनी बात कह नहीं पाती है। इसके अतिरिक्त आज तकनीक के दुरूपयोग के चलते महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति साइबर बुलिंग के मामले भी सामने आ रहे है।

इन सभी परिस्थितियों में सामाजिक जागरूकता, संवाद शिक्षा और परामर्श की बेहद आवश्यकता है ताकि महिलायें एवं बालिकायें इस प्रकार के षड़यंत्रों का शिकार न बने भावनाओं में बहकर अपना जीवन बर्बाद न करें, यदि उनके साथ किसी प्रकार का अपराध घटित होता है तो वह सच बोलने की हिम्मत रख पाये और विधिक कार्यवाही के साथ-साथ उनको काउन्सलिंग सपोर्ट और रेहाबिलिटेशन का मौका मिल सके।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य व डायरेक्टर द्वारा ऑपरेशन जागृति अभियान के अधिकारियों को राधा कृष्ण की मूर्ति भेट की। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह, क्षेत्राधिकार सुधांशु शेखर, क्राइम इंस्पेक्टर वेगराम सिंह, उप निरीक्षक रितेश ठाकुर, प्रधानाचार्य त्रिवेश पांडेय प्रबंधक यश यादव, अशोक यादव सहित समस्त शिक्षक शिक्षाएं मौजूद रहे।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!