जटिल एंजियोप्लास्टी पर कानपुर कार्डियोलॉजी में हुई वर्कशॉप, पद्मश्री मेहता ने किया प्रशिक्षित

– अब कानपुर में ही डायरेक्टर राकेश वर्मा के सफल प्रयास से की जा सकेगी हृदय रोगियों की जटिल एंजियोप्लास्टी, नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली

सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां हृदय रोग संस्थान में जटिल एंजियोप्लास्टी पर आयोजित दो दिवसीय वर्कशॉप के पहले दिन कई मरीजों की जान बचाने में भी सफलता प्राप्त की गई। इस वर्कशॉप में प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ पद्मश्री अवार्डी डा .ए.बी. मेहता द्वारा संस्थान परिसर की कैथ लैब में जटिल एंजियोप्लास्टी करने के साथ -साथ यहाँ के चिकित्सकों को भी इस तरह के प्रोसीजर करने के लिये प्रशिक्षित किया गया।

जटिल एंजियोप्लास्टी पर वर्कशॉप का यह आयोजन संस्थान के निदेशक डा. राकेश कुमार वर्मा द्वारा किया, जिनकी अब तक की चिकित्सा की सेवाओं का पूरा इतिहास ही बहुत प्रशंसनीय, बहुत प्रेरणादायक और मरीजों के हित में सेवा भावना के संदर्भ में बहुत अनुकरणीय भी है। सफल ऑपरेशन से चाहे मरीजों की जान बचाने का मामला हो, या फिर उनके लिए उच्च स्तरीय उपचार व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने में सफलता का।
जटिल एंजियोप्लास्टी पर दो दिवसीय वर्कशॉप के आयोजक और अपने अब तक के सेवा काल में एक दिन का भी अवकाश नहीं लेने वाले भारत के पहले चिकित्सक डायरेक्टर कार्डियोलॉजी डॉक्टर राकेश कुमार वर्मा ने बताया कि पद्मश्री अवार्डी डा.मेहता वर्तमान में जसलोक हॉस्पिटल और ब्रिच कँडी हॉस्पिटल मुम्बई के हृदय रोग विभाग के हैड के तौर पर कार्यरत एक मशहूर हृदय रोग विशेषज्ञ हैं।
उन्होंने बताया कि डा. मेहता की इस कार्यशाला से यहां के हृदय रोग विशेषज्ञों ने जटिल से जटिल एंजियोप्लास्टी भी सफलतापूर्वक करने के लिये प्रशिक्षण प्राप्त किया।
कार्डियोलॉजी में मरीजों के हित में ऐतिहासिक रूप से हर संभव सफल प्रयास में जुटे डायरेक्टर राकेश कुमार वर्मा ने बताया कि भविष्य में इस तरह की एंजियोप्लास्टी कानपुर में भी की जा सकेगी और यहां के रोगी भी इससे लाभान्वित होंगें और उन्हें अब दिल्ली आदि बड़े शहरों में नहीं जाना पडेगा। वहीं कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. उमेश्वर पाण्डेय ने बताया कि इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन भविष्य में भी कराया जायेगा, जिससे कि संस्थान में विश्वस्तरीय गुणवत्तायुक्त एवं उच्च चिकित्सीय सुविधाएँ कानपुर की जनता को प्राप्त हो सकें।
इस महत्वपूर्ण कार्यशाला में डायरेक्टर डा.राकेश कुमार वर्मा एवं विभागाध्यक्ष डा. उमेश्वर पाण्डेय के मार्गदर्शन में डा.एस के सिन्हा, डा. अवधेश शर्मा ,डा. एमएम रजी, डा. मुकेश झा, डा. कुमार हिमांशु और डा. प्रवीण शुक्ला आदि चिकित्सकों की एक टीम ने अहम योगदान देकर कई सफल एंजियोप्लेस्टी कर मरीजों की जान भी बचायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!