तेज हवाओं व बारिश के बीच ओलावृष्टि से फसलों को आंशिक नुकसान*l

अत्यधिक तंबाकू उत्पादन क्षेत्र है अलीगंज, किसान चिंतित

अलीगंज।अलीगंज। विकासखंड क्षेत्र अलीगंज में मंगलवार को तेज हवा व बारिश के बीच ओलावृष्टि से फसलों की कहीं आंशिक तो कहीं अधिक क्षति हुई है। जहां ओलावृष्टि हुई वहां फसल को अधिक नुकसान हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार सरसों, गेहूं, तम्बाकू की फसल को क्षति हुई है। वहीं सरसों की कुछ दिन बाद कटाई होनी थी लेकिन कहीं तेज हवा तो कहीं ओले के कारण धराशयी हो गयी कही खेतों में पानी भरा हुआ है जिसे देखने के बाद किसान हताश हो गये।

अलीगंज क्षेत्र में बारिश और तेज हवाओं के साथ ओले पड़ने से क्षेत्र में फसलें प्रभावित हुई हैं सबसे अधिक तंबाकू की फसल को नुकसान पहुंचा है। ग्राम तिसोली, देहलिया पूठ, पुराहार, फर्दपुरा, अमरोली, रैपुरा, फरसोली, डिव्वाया, सौमोर, नगला गजपत सहित सैकड़ो गांवों में वारिश पड़ने से जहां तंबाकू की फसल प्रभावित हुई वहीं आलू, गेहूं, सरसों की फसल काफी हद तक प्रभावित हुई है। वहीं सरसों की फसल को भी नुकसान हुआ है। खेतों में पानी भर जाने से तंबाकू की जड़ों में गिराव पैदा हो जाएगा जिससे पत्ता खराब हो जाएगा। आलू के खेतों में पानी भर जाने से आलू के सड़ने की संभावना बढ़ गई है, जिन किसानों ने एक दिन पूर्व खेतों में पानी लगाया था उनके खेतों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। काफी दिनों से किसान बार-बार बदल रहे मौसम से चिंतित था, आखिर जिसका उसे डर था वही हुआ। काफी सपने संजोए किसान इस बार तंबाकू व गेहूं की फसल को देखकर गदगद थे, लेकिन अचानक मौसम ने किसानों की खुशी पर पानी फेर दिया।

क्या कहना है अलीगंज क्षेत्र निवासी किसानों का

नाथूराम दहेलिय अलीगंज ने बताया कि हम किसानों को तो हर बार मौसम की मार सहनी पड़ती है इस बार उम्मीद थी कि तंबाकू की फसल अच्छी होगी लेकिन बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से खेतों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिसमें तंबाकू की फसल की जड़ में पानी भर जाएगा और पत्ता गिरकर खराब हो जाएगा।

शीतल किनौडी अलीगंज ने बताया कि कुछ समय पश्चात सरसों की फसल करने के लिए लहरा रही थी लेकिन बारिश के आई तेज हवाओं ने सरसों की खड़ी फसल को धराशाई कर दिया। इस बार भी फिर से मौसम की मार हम किसानों को झेलनी पड़ रही है।

दुरविजय खिरिया ने बताया कि अलीगंज क्षेत्र में सबसे ज्यादा तंबाकू का उत्पादन होता है आंशिक रूप से तंबाकू की जड़ों में नुकसान पहुंचा है साथ ही आलू के खेतों में पानी भर जाने से जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिससे आलू सड़ान की स्थिति में हो सकता है।

आशाराम शन्नो जैथरा ने बताया कि तेज हवाओं व बारिश के साथ ओलावृष्टि होने के कारण आलू के खेतों में पानी भर गया है जिससे आलू ज्यादातर सड़ सकता है।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!