दिनांक 14 अगस्त को जनपद में मनाया जाएगा ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’

विकास भवन परिसर के डीपीआरसी हाॅल में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का होगा आयोजन

संतकबीरनगर। जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर के निर्देश के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी ने अवगत कराया है कि शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में 14 अगस्त को ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ का आयोजन किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि हम लोग अपनी प्रिय मातृभूमि के उन बेटे एवं बेटियों को नमन करते है, जिनको भारत विभाजन के दौरान अपने प्राण न्योछावर करने पड़े थे, ऐसे लोगो की याद में तथा भारत की वर्तमान एवं भावी पीढ़ियों को विभाजन के दौरान लोगों द्वारा सही गयी यातना एवं वेदना का स्मरण दिलाने के लिए 14 अगस्त 2024 को ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है।
जनपद में ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ मनाये जाने हेतु मुख्य स्थल के रूप में विकास भवन परिसर के डीपीआरसी हाॅल का चयन किया गया है। आयोजन के दौरान डीपीआरसी हाॅल में विभाजन विभीषिका से संबंधित फोटोग्राफ्स की चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसका जनपद के जनप्रतिनिधिगणों, अधिकारीगणों एवं संभ्रांत नागरिकगणों द्वारा अवलोकन किया जाएगा।
कार्यक्रम के अन्तर्गत स्कूल के बच्चों सहित उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों एवं अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा हाथों में तिरंगा लेकर मौन जुलूस का आयोजन प्रातः 11:30 बजे से किया जायेगा। जुलूस का मार्ग विकास भवन से मौलाना आजाद इंटर कॉलेज तक निर्धारित किया गया है।
जिलाधिकारी द्वारा ‘‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’’ मनाये जाने से सम्बंधित समस्त कार्याक्रमों के सफल संचालन हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!