अलीगंज कस्बे मे जाम की समस्या से नहीं मिल रही निजात, लोग परेशान

  • कस्बे में बड़े वाहनों के प्रवेश व अतिक्रमण से लगता है जाम, कब मिलेगी निजात

  • प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी नहीं मिल पा रही जाम से निजात

  • जाम की समस्या से निजात पाने के लिए जनमानस नें दिए सुझाव


अलीगंज। क़स्बा अलीगंज की यातायात व्यवस्था का बुरा हाल हो रहा है। पुलिस भले ही कितनी जागरुकता अभियान चला ले, लेकिन इसका जमीनी तौर पर पालन नहीं हो पा रहा है। क्षेत्र में जाम की समस्या लगातार लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। शहर के व्यस्त बाजारों का हाल बुरा है यहां पर हर रोज लोग जाम में फंसते हैं।

व्यस्त बाजारों में प्रतिबंध के बाद भी चार पहिया वाहन बेधड़क दिन के वक्त में भी घूमते हुए नजर आते हैं। हालांकि इनकी एंट्री रात के वक्त होनी चाहिए, लेकिन पुलिस की लापरवाही की वजह से इन वाहनों की एंट्री दिन में भी हो जाती है। इसके अलावा दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों का सामान सड़क तक लगाने की वजह से यह सड़क और भी संकरी हो चली है, जिसकी वजह से आम लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में यहां लोगों का पैदल तक निकलना दूभर हो जाता है।

प्रशासन के कई प्रयासों के बावजूद भी अलीगंज कस्बे मे जाम की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है। कस्बे में बड़े वाहनों के प्रवेश व दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण से जाम की स्थिति बनी रहती है। लोगों को इस स्थिति से निजात दिलाने के लिए कस्बे में बड़े वाहनों का प्रतिबंधित होना अति आवश्यक है। अलीगंज कस्बे के मातादीन चौराहे व अन्य जगहों पर जाम की समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं लेती।

कोई ऐसा दिन नहीं, जिस दिन यहां जाम से लोगों को दो-चार न होना पड़ता हो। इससे मुक्ति तभी संभव है, जब कस्बे के भीतर बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगे और लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हमेशा के लिए हटाया जाए। प्रशासन के द्वारा दुकानों के बाहर लगे अतिक्रमण को कई बार हटाया गया लेकिन एक-दो दिन बीत जाने के बाद उन्होंने फिर से दुकान के आगे अतिक्रमण कर लिया।

वही मातादीन चौराहे पर जाम की इतनी समस्या रहती है कि वाहन रेंगते हुए नजर आते हैं और पैदल लोगो का निकलना दूरभर हो जाता है। मातादीन चौराहे के साथ-साथ गांधी चौराहा, तहसील रोड, सराय अड्डा पर जाम की इतनी समस्या रहती है कि लोगों को दो-चार तक होना पड़ जाता है इतना ही नहीं छात्र-छात्राएं समय पर अपने स्कूल नहीं पहुंच पाते। लोगों ने बताया यह दृश्य एक दिन का नहीं,बल्कि रोज का है।

इस मुसीबत को झेलते-झेलते आदत पड़ गई है। अब गर्मी का समय और आ गया है भीषण गर्मी में अगर जाम की समस्या रहेगी तो लोगों को और अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

क्या कहना है लोगों का—-


रामनगर अलीगंज निवासी सुधीर सिह राठौर का कहना है कि सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 8:00 बजे तक कस्बे में बड़े वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होना चाहिए जिससे लोगों को जाम की समस्या से निजात मिल सके।

सचिन कुमार अलीगंज का कहना है कि जहां चौराहा व जगह-जगह ठेली वाले ठेल लगा लेते हैं उनको वहां से हटकर एक निजी स्थान दिया जाए जिससे जाम की समस्या से कहीं तक निजात मिलेगी।

सुमन राजपूत अलीगंज का कहना है कि मिनटों की दूरी तय करने में घंटे का समय लग जाता है कस्बे में जितने भी बड़े वाहन की एंट्री होती है उन पर प्रतिबंध लगाया जाए और बड़े वाहनों को बाईपास से होकर गुजरा जाए।

सुदर्शन दास अलीगंज निवासी विमलेश कोहली का कहना है कि जब भी हम बाजार जाते हैं तब तक हमें जाम की समस्या से जूझना पड़ता है अलीगंज कस्बे में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां जाम की समस्या ना हो प्रशासन को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!