थाना रिसिया को मिला नया प्रशासनिक भवन ।

जनपद के थाना रिसिया को आज दिनांक 06.08.2024 को बहुप्रतीक्षित नवनिर्मित प्रशासनिक भवन प्राप्त हो गया ।

पुलिस अधीक्षक बहराइच वृन्दा शुक्लाके निर्देशन में आज थाना रिसिया नवीन प्रशासनिक भवन में स्थानान्तरित हो गया । इससे पूर्व प्रशानिक भवन के अभाव में कस्बा रिसिया के एक मंदिर परिसर स्थित भवन में थाना रिसिया के प्रशासनिक कार्यों का संचालन किया जा रहा था ।

बहराइच-नानपारा मार्ग पर राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के निकट स्थित थाना रिसिया के नवनिर्मित प्रशासनिक/ आवासीय भवन में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित दो मंजिला भवन का निर्माण उ0प्र0 आवास विकास परिषद निर्माण खण्ड, अयोध्या द्वारा किया गया है जिसमें महिला हेल्पडेस्क, थाना कार्यालय/ सीसीटीएनएस कक्ष, थाना प्रभारी कक्ष, पुरुष/ महिला लॉकअप, मालखाना/शस्त्रागार, सभा कक्ष, थाना प्रभारी/ हेड मुहर्रिर आवास, महिला विश्राम कक्ष, बैरक, मेस, आवासीय भवन व महिला/ पुरुष आगंतुक शौचालय आदि का निर्माण किया गया है तथा विवेचना कक्ष आदि निर्माणाधीन है ।

02 एकड़ में निर्मित थाना परिसर में समुचित पार्किंग व्यवस्था मौजूद है । थाना परिसर मे वृक्षारोपण कर परिसर को हरा-भरा बनाया जा रहा है । इस नवनिर्मित आवासीय/ प्रशासनिक परिसर में पुलिस कर्मियों के दायित्व निर्वहन वातावरण के साथ-साथ बेहतर आवासीय व्यवस्था है । थाना रिसिया को नवनिर्मित भवन प्राप्त होने से प्रशासनिक कार्यों में गुणात्मक सुधार आएगा ।

थाना रिसिया के नवीन भवन में कार्य का प्रारम्भ ग्राम समसा के निवासी लाल बहादुर पुत्र श्री हरी के अपने पटिदार अवधेश पुत्र हरीगोबिन्द के विरुद्ध थाना स्थानीय पर दिये गये शिकायती प्रार्थना पत्र के साथ हुआ । दोनों पक्षों के मध्य रास्ते व आने जाने को लेकर विवाद था, जिस सम्बन्ध में थाना रिसिया पुलिस के प्रयास से गांव के सम्भ्रान्त व्यक्तियों की मौजूदगी में दोनों पक्षों द्वारा सुलह समझौता कर लिया गया ।

कस्बा रिसिया नगर पंचायत व घनी आबादी वाले बाजार होने के कारण क्षेत्र की संवेदनशीलता के दृष्टिगत कस्बा रिसिया में पूर्व से संचालित हो रहे थाना रिसिया के भवन में पुलिस चौकी, कस्बा रिसिया प्रस्तावित है जहां पर चौकी प्रभारी के रूप में उ0नि0 श्री नीरज कुमार सिंह के साथ अन्य पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की गयी है जिनके द्वारा कस्बे में पुलिसिंग सम्बन्धित दायित्वों का निर्वहन पूर्ववत किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!