जिलाधिकारी बहराइच श्रीमती मोनिका रानी व पुलिस अधीक्षक श्रीमती वृन्दा शुक्ला की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला का किया गया आयोजन

आज दिनांक 23.01.2024 को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती के शुभ अवसर पर जनपद के इन्दिरा गाँधी स्टेडियम में जिलाधिकारी बहराइच श्रीमती मोनिका रानी व पुलिस अधीक्षक बहराइच श्रीमती वृन्दा शुक्ला की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया । दृष्टव्य है कि आज के समय सड़क और परिवहन प्रत्येक माननीय जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में एक सड़क उपयोगकर्ता है। वर्तमान परिवहन प्रणाली ने दूरियों को कम कर दिया है लेकिन इसने दूसरी ओर जीवन के जोखिम को बढ़ा दिया है। हर साल सड़क दुर्घटनाओं में लाखों लोगों की जान चली जाती है और करोड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। भारत में ही हर साल लगभग 175000 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं जो पूरी दुनिया में होने वाली कुल मृत्यु का बड़ा हिस्सा है।

अधिकांश दुर्घटनाओं में चालक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ज्यादातर मामलों में दुर्घटनाएं या तो लापरवाही के कारण होती हैं या सड़क उपयोगकर्ता की सड़क सुरक्षा जागरूकता की कमी के कारण होती हैं। इसलिए, सड़क सुरक्षा शिक्षा जीवित रहने के किसी भी अन्य बुनियादी कौशल की तरह ही आवश्यक है।

जिसके दृष्टिगत आज इन्दिरा गाँधी स्टेडियम में विद्यालयों के उपस्थित समस्त छात्र-छात्राओं के साथ मानव श्रृंखला बनाकर सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी गयी तथा यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी देते हुए सड़क सुरक्षा सम्बन्धी नियमों के पालन हेेतु प्रेरित किया गया जिससे बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके ।

जिलाधिकारी बहराइच व पुलिस अधीक्षक बहराइच द्वारा विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया तथा खेल भावना को बढ़ावा देने हेतु सभी को प्रोत्साहित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!