राज्य स्तरीय कांस्य पदक विजेता को बीआरसी अलीगंज पर किया सम्मानित।

अलीगंज। खेल प्रतिभाओं को निखारने की प्रतिभा आज भी ग्रामीण क्षेत्रों के बालक बालिकाओं में प्रतिभा छिपी हुई है।बालक अपनी प्रतिभा को दिखने के लिए धीरे धीरे गांव के विद्यालय से लेकर ब्लाक स्तर जिला स्तर से लेकर राज्य स्तर पर जब पहुँचता है।ऐसे में खेल के प्रति लोगों में एक नया उत्साह होता है। ऐसी ही एक ग्रामीण अंचल की बालिका ने प्रदेश स्तर पर पहुँच कर अपने विद्यालय व जिले का नाम रोशन किया है।

बताते चले कि अलीगंज ब्लाक के न्याय पँचायत जाजलपुर में कम्पोजिट विद्यालय की क्लास 8 की पड़ने वाली छात्रा ने राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल कर विजेता बनी थी। मंगलवार को अलीगंज बीआरसी पर खण्ड शिक्षा धिकारी कार्यालय पर बालिका कुमारी दीप्ती को खण्ड शिक्षाधिकारी सुरेन्द्र कुमार अहिवार व एआरपी व बीआरसी स्टाप संकुल शिक्षको द्वारा सम्मानित किया गया।

खण्ड शिक्षा धिकारी द्वारा कु दीप्ती को माला पहनाकर स्वागत किया साथ ही सत्यप्रताप सिंह राठौर प्रवेश कुमार सुभम गुप्ता आदि ने बालिका का स्वागत किया।खण्ड शिक्षाधिकारी सुरेन्द्र ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेना बच्चो को बहुत जरूरी होता है। ग्रामीण परिवेश में बच्चे अपनी प्रतिभा को उजागर नही कर पाते।क्योकि उनके पास साधन नही है।लेकिन अब शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिवर्ष व समय समय पर क्रीड़ा प्रतियोगिता आयोजित होती है।बच्चो को प्रतिभाग करना चाहिये। उन्होंने छात्रा के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

एफ एल एन प्रक्षिक्षण का हुआ समापन ए आरपी को किया सम्मानित—–

अलीगंज। ब्लाक संसाधन केन्द्र पर चल रहे एफ एलएन का समापन किया गया।माह दिसम्बर से चल रहे ए आरी द्वारा दिए गए प्रशिक्षण में अलीगंज ब्लाक में तैनात शिक्षको को बारी बारी से प्रशिक्षण दिया गया। मंगल बार को मिली जानकारी के अनुसार बीआरसी अलीगंज पर एफ एलएन प्रशिक्षण का कार्यक्रम ब्लाक के समस्त शिक्षको को 7 बेचों में दिया गया। 7 बेंचो में 697 शिक्षक शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।प्रशिक्षण में अलीगंज खण्ड शिक्षाधिकारी सुरेन्द्र कुमार अहिवार व वरिष्ठ कुशल एआरपी प्रवेश यादव की देखरेख में प्रशिक्षण दिया जा रहा था।इस प्रशिक्षण का उद्देश्य था विद्यालय बच्चो को किस माध्यम से शिक्षत करे।

बच्चो को पढ़ाने के गणित व भाषा विषय पर प्रशिक्षण दिया गया। चार दिवसीय प्रशिक्षण में 7 बेंचो में अंतिम दिवस था।कुशल ए आरपी द्वारा शिक्षकों को हर समस्या का निवारण व पढ़ाई के नए तरीके बताए गए।वही खण्ड शिक्षाधिकारी सुरेन्द्र कुमार अहिवार ने दोनों सदनों में शिक्षकों को दिशा निर्देश दिए।और बच्चो को निपुण करने में अपनी अहम भूमिका निभाए।बच्चे को निपुण करना आप सभी का दायित्व है।अंत में खण्ड शिक्षा धिकारी ने प्रशिक्षण दे रहे एआरपी प्रवेश यादव मुरारी वघेल रामकुमार इकवाल अहमद योगेश शर्मा सभी को मंच पर सम्मानित किया।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!