टाटा मोटर्स ने उतारा विद्यादान और उत्कर्ष योजना; विस्तृत जानकारी के लिए नवक्रांति इंडिया न्यूज़ का अवलोकन करें।

जमशेदपुर टाटा मोटर्स मे कर्मचारियों के बच्चे-बच्चियों के लिए विद्यादान और उत्कर्ष योजना उतारा गया। टाटा मोटर्स जनरल ऑफिस में यूनियन पदाधिकारी एवं प्रबंधन के बीच मंगलवार के दिन एक अहम बैठक हुई। बैठक के बाद टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह एवं महामंत्री आर के सिंह ने प्रेस विज्ञाप्ति जारी कर बताया कि यूनियन के तरफ से लंबे समय से बच्चों एवं बच्चियों के शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए योजना की मांग की जा रही थी। फलस्वरुप आज के बैठक में प्रबंधन की ओर से दो तरह की योजनाओं को लागू करने की घोषणा की गई।
1.विद्यादान योजना – इस योजना के तहत टाटा मोटर्स के सभी स्थाई कर्मचारियों के बच्चे- बच्चियों के लिए शिक्षा ऋण को सरल करते हुए एसबीआई बैंक से 7.5 लाख तक का ऋण आसान शर्तों पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था कि गई है। जहां एसबीआई में शिक्षा ऋण का ब्याज आम लोगों को 11% लगता है

वहीं टाटा मोटर्स के कर्मचारियों को एक प्रतिशत कम लगेगा एवं टाटा मोटर्स प्रबंधन की ओर से कर्मचारी के पुत्रों को शिक्षा ऋण के ब्याज में 50% सब्सिडी कंपनी के तरफ से दिया जाएगा। अर्थात 5% ब्याज की भरपाई टाटा मोटर्स प्रबंधन की ओर से की जाएगी वहीं बच्चियों के लिए यह 70% सब्सिडी की योजना है। अर्थात 7% ब्याज प्रबंधन की ओर से भरपाई की जाएगी। इस ऋण की अवधि अधिकतम 15 वर्षों की होगी।

2.उत्कर्ष योजना – इस योजना में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की गई है जो भी कर्मचारी पुत्री 10वीं और 12वीं में 60% अंक के साथ उत्तीर्ण होंगे उनको 25- 25000 रुपए की प्रोत्साहन राशि बच्चियों के खाते में दी जाएगी। उक्त अवसर पर महामंत्री आरके सिंह ने कहा कि प्रबंधन ने शिक्षा के क्षेत्र मे जो कार्य किया है

इससे मजदूरों के बच्चों के शिक्षा और उनके जीवन को उन्नत बनाने में मिल का पत्थर साबित होगा। वहीं अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कहा यूनियन की सारी मांगों को प्रबंधन समय- समय पर पूरा करते आई है। शिक्षा के क्षेत्र में की गई इस व्यवस्था से मजदूरों के बच्चों के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन; आएगा और हम सब आगे बढ़ पाएंगे। उन्होंने इस नेक कार्य के लिए प्रबंधन के सभी सदस्यों, यूनियन के सभी सदस्यों एवं आम कर्मचारियों को बधाई दि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!