तहसील अलीगंज मात्र एक फायर ब्रिगेड गाड़ी के भरोसे पर, नहीं कोई संसाधन

दमकल की गाड़ियों की कमी से आगजनी की समस्याएं, नहीं पहुंच पाती समय पर

पानी के संसाधन ना होने पर नगर पालिका अलीगंज से लेना होता है पानी


अलीगंज।विकासखंड अलीगंज में आबादी व क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से सभी तहसील क्षेत्रों में फायर स्टेशन की सुविधा होनी चाहिए। गर्मी में आग की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इन घटनाओं पर काबू पाने में अग्निशमन विभाग समक्ष नहीं है। इसकी वजह संसाधन की कमी है। इसका खामियाजा लोग भुगतते हैं। हाल यह है कि किसानों की फसल जलकर स्वाहा हो जाती है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां खेतों तक नहीं पा रही हैं। यदि पहुंच भी गई तो पानी के अभाव में मुश्किलें आ रही हैं। ऐसे में बिना पानी के आग की घटनाओं पर कैसे काबू पाया जाएगा, यह अहम सवाल है।

विकासखंड अलीगंज तहसील मे सरायगत से लेकर धुमरी जो की 70 किलोमीटर की दूरी तय करती है जिसके दायरे में चार थाने लगते हैं। लेकिन किसी भी थाने पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां उपलब्ध नहीं है जबकि अलीगंज तहसील पर एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी उपलब्ध है. सबसे बड़ी समस्या स्टाफ की कमी भी है जो की एक हेड कांस्टेबल के सहारे चल रहा है जबकि कोई दूसरा अफसर नहीं है।

कुल मिलाकर सभी 12 कांस्टेबल हैं इतना ही नहीं अलीगंज तहसील स्टेशन पर पानी की कोई व्यवस्था नहीं है जबकि पानी के लिए एक समर लगाई गई है वह भी लाइट का कनेक्शन न होने के कारण जंग खाकर खराब हो रही है जब क्षेत्र में कहीं भी आगजनी की घटना होती है तो दमकल को नगर पालिका अलीगंज से पानी लेना होता है। कभी-कभी गाड़ियां जाम में फंस जाती हैं उसे समय आगजनी की घटना बढ़कर विकराल रूप ले लेती है और सब कुछ तहस-नहस कर देती है। किसानों का कहना है कि बोरवेल में पानी के लिए जगह जगह सेंटर खुलवाए जाएं जिससे पानी की कोई भी समस्या उत्पन्न ना हो वही रामपुर, थाना धुमरी, जैथरा केंद्र हैं जहां पर सेंटर खुलवाए जाएं।

वही कांस्टेबल रजनेंश ने बताया कि अगर आगजनी की स्थिति में पानी खत्म हो जाता है तो हम किसानों की समर से पानी उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं कभी-कभी लाइट उपलब्ध न होने के कारण पानी लेने में असमर्थ हो जाते हैं जब तक आज जानी विकराल रूप धारण कर कर सब कुछ जलकर स्वाहा कर देती है। वहीं कुछ जगह तालाब भी चिन्हित किए गए हैं लेकिन तालाब भी सुखे होने के कारण यह समस्या बनी रहती है। अगर क्षेत्र में बड़ी आगजनी की घटना होती है तो एटा से दमकल की गाड़ियां बुलाई जाती है जो की 60 से 70 किलोमीटर की दूरी तय करती है तब तक सब कुछ जलकर तबाह हो जाता है। अलीगंज में कम से कम दो दमकल की गाड़ियां उपलब्ध रहनी चाहिए जिससे आगजनी की समस्या पर समय रहते काबू पाया जा सके।

हो चुकी है आगजनी की घटनाएं

17 मार्च को अलीगंज सराय रोड पर कैंटर में आग लग जाने पर दमकल की गाड़ी में पानी की कमी होने के कारण जल का स्वाहा हो गई जब दमकल की गाड़ी नगर पालिका से पानी लेकर निकली तो जाम में फंसकर और देर हो गई जिसके कारण कैंटर जलकर स्वाहा हो गया।

दूसरी आगजनी की घटना

वहीं दूसरी आगजनी की घटना 1 वर्ष पूर्व खेतुपुरा ब्लाक जैथरा में कबाड़ के गोदाम में आग लगने से सब कुछ जलकर स्वाहा हो गया बजाज पानी की कमी के कारण दमकल समय पर नहीं पहुंच सकी।

क्या कहना है किसानो का–

अलीगंज के विजैदेपुर निवासी नीलू वर्मा का कहना है कि आगजनी की घटना पर काबू पाने के लिए सबसे पहले तो फायर ब्रिगेड गाड़ियों की व्यवस्था की जाए क्योंकि अलीगंज तहसील में मात्र एक ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी है।

रामदास यादव अलीगंज का कहना है कि संसाधनों की कमी के चलते अलीगंज क्षेत्र में आगजनी की घटना पर काबू पाना बहुत ही मुश्किल है। वजह यह है कि किसी भी किसान की फसल आगजनी के हवाले हो जाती है तो दमकल की गाड़ियां पानी लेने के लिए नगर पालिका अलीगंज जाती है और पानी भर कर लौटते समय तक आग विकराल रूप धारण कर लेती है।

नेत्रपाल सिंह फौजी मोहल्ला काजी अलीगंज का कहना है कि गर्मी बढ़ गई है आगजनी की घटना पर काबू पाने के लिए अलीगंज तहसील में चार थाने लगते हैं जिन पर बोरवेल के साथ-साथ दमकल की गाड़ियां उपलब्ध की जाए।

लालाराम खैरपुरा अलीगंज का कहना है कि किसानों को कुदरत की मार सहनी ही पड़ती है क्योंकि आगजनी घटना होती है तो दमकल की गाड़ी समय पर नहीं पहुंच पाती जिससे किसानों की फसल तब तक जलकर स्वाहा हो जाती है।

सीएफओ केतन कुमार ने बताया कि लाइट की जो समस्या है उसके लिए लाइट आ गई है एक सप्ताह के अंदर लग जाएगी। दमकल की गाड़ी के लिए कई बार मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। और जहां पानी की समस्या के लिए बिजली का कनेक्शन लग जाएगा जिससे गाड़ी भरने में कोई भी समस्या नहीं होगी। आगजनी की घटना के लिए जागरूकता अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। आगजनी की घटना के लिए पानी के लिए केंद्र बना रखे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!