कानपुर : बुद्ध धम्म एवं अंबेडकर ज्ञान कथा में रविदास प्रतिमा तोड़ने से पहेवा में तनाव – मारपीट और फायरिंग में तीन घायल

घाटमपुर विधायक के निजी पीआरओ समेत आठ के खिलाफ नामजद रिपोर्ट, पांच गिरफ्तार , दो प्लाटून पीएसी समेत कई थानों का पुलिस बल तैनात

सुनील बाजपेई
कानपुर। 9 दिवसीय बुद्ध धम्म एवं अंबेडकर ज्ञान चर्चा कथा के दौरान के हिंदू देवी देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ साढ़ थाने के भीतरगांव के पहेवा में बवाल हो गया। इस दौरान संत रविदास की प्रतिमा भी तोड़ दी गई ,जिससे बवाल बढ़ने पर मारपीट और फायरिंग भी हो गई ,जिसमें तीन लोग घायल हो गए । घटना में पुलिस ने घाटमपुर विधायक के निजी प्रो समेत ऑटो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। अब अन्य की तलाश में छापे मारे जा रहे हैं । वहीं पुलिस ने लोगों को शांत करने के लिए संत रविदास की नई प्रतिमा भी लगाई हैलेकिन घटना को लेकर क्षेत्र में तनाव अभी भी बरकरार है |
बताया गया की कथा के दौरान जैसे ही हिंदू देवी देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई । लोग उग्र हो गए और जमकर बवाल कर बैठे । इस दौरान उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया। पंडाल में तोड़फोड़ की और विरोध करने पर साउंड सिस्टम मालिक समेत दो पर साबड़ से हमला करके उन्हें अधमरा कर दिया। हवाई फायरिंग करके इलाके में दहशत फैला दी। इसके पहले की मौके पर पुलिस पहुंच पाती बवाल करने वाले लोग गाड़ियों में सवार होकर भाग निकले।
फिलहाल फिलहाल कानून और शांत व्यवस्था को चुनौती देने वाली इस घटना में आयोजक की तहरीर पर पुलिस ने घाटमपुर विधायक के निजी पीआरओ समेत आठ के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई।
दरअसल यहां पर बुद्ध धम्म एवं अंबेडकर ज्ञान चर्चा के तहत दिन और रात में कथा चल रही है। आरोप है कि इसी कथा के दौरान देवी देवताओं पर की गई टिप्पणी बावल का कारण बन गई | दर्ज कराई गई रिपोर्ट के अनुसार आयोजन स्थल पर तख्तों पर देखरेख के लिए पंडाल और साउंड कर्मचारी सो रहे थे। रात करीब दो बजे चार पहिया वाहनों में पहुंचे चन्द्रभान मित्रा, गोलू मिश्रा, शिवम मित्रा, जोतू मिश्रा, अरुण त्रिवेदी, किन्नर मिश्रा, विशंभर मिश्रा सभी निवासीगण परेवा व घाटमपुर विधायक सरोज कुरोल के घाटमपुर के रार निवासी निजी पीआरओ मनीष तिवारी ने पंडाल में घुसकर साउंड मालिक पिंटू कुशवाहा व उसके कमी नितिन कुमार को साथड़ से जमकर पीटा। पंडाल में लगे टेंट के पर्दे फाड़ दिए, 50 से अधिक कुर्सियां, माइक आदि तोड़ दिया।
रिपोर्ट के मुताबिक बवाल करने वाले पूजन स्थल में ‘रखी 20 हजार की नकदी, मोबाइल फोन उठाकर राइफल से चार राउंड हवाई फायरिंग करते हुए कारों से ही भाग निकले। आयोजक रामसागर पासवान को ओर से सभी आरोपियों पर बलवा, डकैती, मारपीट, तोड़‌फोड़ समेत अन्य गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
घटना की सूचना पर जेसीपी आनंद्र प्रकाश तिवारी, जेसीपी क्राइम नीलाब्जा चौधरी, एडीसीप अंकिता शमां और एलआईयू एडिश्नल राजेश श्रीवास्तव भी पहुंचे। जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि तोड़ी गई संत रविदास की प्रतिमा नई मंगवाई गई है। साथ ही गांव में तनाव की स्थिति देखते हुए तीन प्लाटून पीएसी समेत कई थानों का पुलिस बल तैनात किया गया है। घटना में पांच आरोपियों को जेल भेजने के बाद पुलिस अन्य आरोपियों की भी तलाश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!