टाटा मोटर्स अस्पताल में TMT मशीन की नई यूनिट का उद्घाटन टाटा मोटर्स के प्लांट हेड व TMWU के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से किया।

जमशेदपुर टाटा मोटर्स अस्पताल में टीएमटी की मशीन एवं उसकी जांच करने की नई यूनिट का उद्घाटन दिनांक 23 मई को टाटा मोटर्स के प्लांट हेड रविंद्र कुलकर्णी, टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह, महामंत्री आरके सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

पिछले कुछ महीनो से हृदय संबंधी रोगों की शिकायत बहुत बढ़ गई है जिसको देखते हुए बीमारी की पूर्व में ज्ञान होना और उसका इलाज कर जीवन को रक्षा करना जैसे अहम कार्य को निष्पादन करने के लिए टीएमटी जांच एक आवश्यक कड़ी है।

क्या है टीएमटी मशीन : TMT यानी ट्रेडमिल टेस्ट के जरिए मशीन पर मरीज को दौड़ाकर उसके दिल पर दबाव दिया जाता है। इससे उसका स्टेमिना भी पता चलता है और हार्ट पंप कि तीव्रता या धड़कन का पता चलता है। इसकी रिपोर्ट से पता लगा सकते हैं कि हार्ट अटैक का कितनी संभावना है। बताते चले की पहले दो मशीन के माध्यम से यह कार्य हुआ करता था।

उसे अपडेट करते हुए जांच केंद्र को आधुनिक बनाया गया एवं मशीनों की संख्या बढ़ाई गई जिससे ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों का टीएमटी जांच हो सके और हृदय संबंधी रोगों को जानकारी कर इलाज करने में सहूलियत हो। इसके साथ-साथ न्यू केबिन का भी अपग्रेड करने का काम किया गया है।

उपरोक्त उद्घाटन के दौरान एचआर हेड मोहन घंट, आई आर हेड सौमिक रॉय, अस्पताल के प्रमुख डॉ संजय कुमार, संजय लाल श्रीवास्तव, डॉक्टर ठाकुर, डॉक्टर अनुरूमी वर्मा एवं अन्य डॉक्टर्स और टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के सभी ऑफिस बेयरर इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!