लापरवाही हवा में झूलते जर्जर तार दे रहे मौत को दावत।

ग्राम टपूआ में तीन दिनों से टूटा पड़ा 11 हजार केवी बिजली का तार किसानों की सिचाई की समर बन्द पड़ी बिजली विभाग मोन!

ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ की जमकर नारेबाजी किया विरोध–

अलीगंज।यूं तो विजली विभाग जगह जगह बिजली तारो को बदलवाने व जर्जर लाइन को ठीक करने में लगा हुआ है।लेकिन सबसे ज्यादा लटकते झूलते जर्जर तारों की ग्रामीण अंचलों में आज भी देखी जा रही है। खेतो में किसान एक तरफ किसान फसलो में पानी लगा रहा होता है वही दूसरी तरफ ये लटकते तार किसी बड़े हादसे का सबब बन सकते हैं।लेकिन विजली विभाग के आलाधिकारी इन सारी समस्याओं से अनजान बन जाते हैं जब कोई गम्भीर हादसा हो जाता है तो बिजली विभाग चेत जाता है।

और जनता को दिखावे के लिये लाईन पर कार्य शुरू कर देते है। अलीगंज के कई ग्रामीण क्षेत्रों में मकानों- दुकानों से सटकर और छतों के ऊपर से विद्युत तार गुजर रहे हैं। इतना ही नहीं कई अति व्यस्त इलाकों में जर्जर तार लटकने से लोगों के सिर मौत का खतरा मंडरा रहा है। तारों की चेकिग व रखरखाव के साथ ही पोल व ट्रांसफार्मरों की बेरिकेडिग कराई जाती थी लेकिन बिजली विभाग ने इस ओर कोई खास ध्यान नहीं दिया है। विभिन्न खेतों पर मकानों के आगे लोगों ने डंडा अथवा बांस लगाकर तारों को मकानों से दूर किया है। वही अधिकतर बिजली की लाइन खेतों के बीचों बीच होकर गुजर रही है तार इतने नीचे है कि कोई भी उनको जमीन से छू सकता है।ऐसा ही एक मामला अलीगंज के ग्राम टपूआ में देखने को मिला बताते चले विगत तीन दिनों से खेतों के बीच पीटी डव्लू ग्रामीण विजली लाइन का 11 हजार केबी का तार टूटा पड़ा है।टूटे हुए तार की जानकारी किसी भी बिजली कर्मचारी व अधिकारी को नही है।लगभग 300 सौ से अधिक समर्सिबल बन्द पड़ी है धान की फसल खेतो में कटी पड़ी है। वही अन्य फसलआलू तम्बाकू आदि के लिये सिचाई के लिये पानी की जरूरत पड़ती है।इसकी जानकारी विजली कर्मचारियों को भी दी गयी लेकिन किसी ने समस्या की तरफ ध्यान नही दिया। वही ग्रामीणों ने मंगलवार को सड़क पर खड़े होकर विरोध जताया कहा कि हम लोग बिजली का विल भी समय से देते है आखिर कब बिजली विभाग सुनेगा? जर्जर बिजली लाइन को लेकर कई वार शिकायत पोर्टल भी की गयी लेकिन कोई समस्या हल नही हो सकी।

जब से बिजली के तार पड़े हैं आज तक जर्जर तारों में बह रही है बिजली—–
अलीगंज। अलीगंज क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में जब से विधुतीकरण हुआ है तब से आज तक बिजली की लाइन नही बदली गयी है बिजली के तार इतने जर्जर हो गए कि आयेदिन तार टूट जाते हैं।कोई न कोई हादसा हो जाताहै।बीते दिनों जर्जर लाइन से एक युवक अरविन्द खेतों से चारा ला रहा था वह अचानक झूलते विजली के तारो में टच हो गया और वहः बुरी तरह से जल गया। आये दिन खेतों में 11 हजार की लाइन टूट कर गिर जाती है।जिससे हम लोगो को आये दिन खतरा बना रहता है।जान जोखिम में डालकर हम लोग अपना काम खेतों में करते हैं।
दर्जनों गांवों को जोड़ती है यह 11 हजार की लाइन लेकिन है जर्जर—-
अलीगंज। ग्रामीण अंचल की पीटी डव्लू लाइन लगभग 1 दर्जन से अधिक गाँवो से होकर गुजर रही है लेकिन यह लाइन जर्जर हाल में है। मुख्य गाँवो किनोड़ी टपूआ बल्लभ नगरा अमरौली अगोनापुर सहित दर्जनों गांव में जर्जर लाइन के सहारे लोग बिजली पा रहे हैं। आये दिन तारो का टूटना लगा रहता है।
लेकिन तार नही बदले जा रहे हैं
क्या कहते हैं ग्रामीण—-
जर्जर तारो से सदैव हम लोगो को खतरा बना रहता है। बिजली कर्मचारियो से भी कही लेकिन कोई नही सुनता है।

आशीष यादव ग्राम टपूआ
खेतो में इस समय काम चल रहा है खेत में जगह जगह धान की फसल कटी पड़ी है।आये दिन 11 हजार लाइन का तार टूट जाता है।कब क्या हादसा हो जाये पता नही।

अरविन्द यादव ग्राम टपूआ
मेने मुख्यमंत्री पोर्टल पर कई बार जर्जर तारो को लेकर शिकायत की जेई एसडीओ को भी बताया लेकिन समस्या का निदान नही हो सका।

सुधीर कुमार टपूआ
जर्जर लाइन काफी समय से पड़ी हुई है। कई जगह टार बदल जाते हैं लेकिन इस गांव में नही बदले जाते हैं। 11 हजार की जो जर्जर लाइन है उसके नीचे कोई बेरिकेटिंग भी नही है।

गौरव यादव ग्राम टपूआ।
मामला संज्ञान में आया है में अभी एसडीओ व जेई से बात करता हूं जल्द समस्या का हल किया जायेगा।
राजकुमार सिंह ए सी बिजली विभाग—
आरडीएस योजना के तहत कार्य होगा जेई ने बना कर दे दिया। पहले की लाइन खम्बे की दूरी अधिक है बीच में एक पोल और लगेगा तब कही लाइन सही होगी।मेने अलीगंज ब्लाक का लगभग ढाई करोड़ रूपये का प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेज दिया विभाग ने शासन को भेजा गया प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है। प्रस्ताव पास होते ही उक्त बिजली लाइन को बदलवाया जायेगा वही जो तार टूटे है उसको ठीक करवाकर शाम तक बिजली सुचारु कर दी जायेगी।
सोनू कुमार एसडीओ
अलीगंज
दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!