पुलिस अधीक्षक द्वारा आरक्षी से मुख्य आरक्षी पद पर प्रोन्नति प्राप्त प्रशिक्षणाधीन मुख्य आरक्षियों की परीक्षा का किया गया निरीक्षण।

बहराइच

आज दिनांक 31.08.2024 को पुलिस अधीक्षक बहराइच, वृन्दा शुक्ला द्वारा आरक्षी से मुख्य आरक्षी पद पर प्रोन्नति प्राप्त प्रशिक्षणाधीन मुख्य आरक्षियों की रिजर्व पुलिस लाइन प्रेक्षागृह में आयोजित परीक्षा का निरीक्षण किया गया। इस परीक्षा में जनपद बहराइच सहित 23 अन्य जनपदों से आए कुल 189 पुलिस कर्मियों ने भाग लिया, जो 05.08.2024 से 03.09.2024 तक आयोजित एक माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

पुलिस अधीक्षक बहराइच के निर्देशन में परीक्षा नोडल प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक, श्रीमती हर्षिता तिवारी के नेतृत्व में दिनांक 30 और 31 अगस्त 2024 को प्रस्तावित विभागीय प्रोन्नति परीक्षा सम्पन्न हुई। महोदय द्वारा मुख्य आरक्षीगण के प्रशिक्षण पूर्ण होने पर आयोजित लिखित परीक्षा के अंतिम दिन परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की गयी ।

उल्लेखनीय है कि दिनांक 28 और 29 अगस्त 2024 को उक्त समस्त पुलिस कर्मियों की आउटडोर परीक्षा सम्पन्न हो चुकी है तथा आगामी परीक्षा कार्यक्रम के तहत, 01.09.2024 को टंकड़ परीक्षा और 02.09.2024 को साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। तत्पश्चात 03.09.2024 को सभी प्रशिक्षु पुलिस कर्मियों को उनके सम्बन्धित जनपदों में वापसी हेतु प्रस्थान करेंगे।

पुलिस अधीक्षक परीक्षा समाप्ति के उपरान्त सभी प्रोन्नति प्राप्त मुख्य आरक्षीगण को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रोन्नति प्राप्त होने के बाद भी अक्सर हम कार्य परिवर्तन नहीं करना चाहते, जबकि उत्तर प्रदेश की कई चौकियों पर मुख्य आरक्षी ही चौकी प्रभारी के रूप में तैनात हैं, जिससे परिलक्षित होता है कि आपका पद आपकी कार्यक्षमता को नहीं दर्शाता, कार्यक्षमता हमारे अपने हाथों में है ।

पुलिस विभाग में आपकी उपयोगिता इसपर निर्भर करती है कि आप सीखने के कितने इच्छुक हैं तथा बदलाव के साथ खुद को बदलने की कितनी क्षमता रखते हैं ।

जिस तेजी से हमारा समाज बदल रही और अपराध के तरीके बदल रहे हैं, आमजनमानस की पुलिस से अपेक्षाएं भी बदल रही हैं कि आप बदलाव के साथ पुलिसिंग करे तथा हाल में लागू कानूनी प्रक्रिया में बदलाव को अच्छे से धारण कर उसे क्रियान्वित कर सकें। जीवन में सीखने की कोई उम्र नहीं होती, अपने खाली समय को यदि हम अच्छी चीजें सीखने में लगाते हैं तो उससे हम और हमारा समाज दोनों सुधार की तरफ अग्रसर होगा ।

निरीक्षण के दौरान प्रतिसार निरीक्षक बहराइच, भुवनेश्वर सिंह, आर.टी.सी. प्रभारी, शंभूशरण यादव सहित अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!