कानपुर में मतांतरण के लिए जा रहे 110 लोगों के साथ दो क्रिश्चियन गिरफ्तार

दो बसों में 110 लोगों को भरकर मतांतरण के लिए उन्नाव ले जा रहे थे आरोपी, पूछताछ में जुटी पुलिस

सुनील बाजपेई
कानपुर। बड़े पैमाने पर एक ऐसा भी गिरोह सक्रिय है जो लालच देकर मतांतरण करा रहा है । ऐसे ही एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए यहां की नवाबगंज पुलिस ने दो क्रिश्चियन को गिरफ्तार किया है जो 110 लोगों को अपने साथ उन्नाव ले जाकर मतांतरण करवाना चाहते थे। इन सभी 110 लोगों को दो वर्षों में भरकर ले जाया जा रहा था तभी इसकी भनक नवाबगंज पुलिस को लग गई और उसने बसों को रास्ते में ही रोक लिया।

पुलिस ने मतांतरण कराने वाले दो आरोपितों को भी पकड़ा है। यह गैंग गरीब और दलित बस्तियों के लोगों को रुपए,नौकरी और शादी का लालच देकर मतांतरण करवा रहे थे। पुलिस ने बस में सवार व्यक्ति की तहरीर पर दोनों आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार यह घटना बीती देर रात की है।

इस बारे में बजरंग दल ने शनिवार देर रात सूचना दी कि नवाबगंज से उन्नाव के नवाबगंज स्थित एक चर्च में दो बसों से 100 से ज्यादा लोगों को भरकर मतांतरण के लिए ले जाया जा रहा है। मामले की जानकारी मिलते ही गंगा बैराज पर बेरीकेडिंग लगाकर चेकिंग शुरू कर दी गई। दो बसों को देखते ही पुलिस अलर्ट हो गई और दोनों बसों को रोक लिया।

पूछताछ और जांच करने पर सामने आया कि शहर के नवाबगंज, अरमापुर,कोहना समेत अन्य जगह के लोगों को उन्नाव ले जाया जा रहा था। इन सभी हिंदुओं का भी उन्नाव की चर्च में धर्मांतरण होना था। पुलिस ने मतांतरण कराने वाले बस में सवार इसाई समाज के कल्याणपुर आवास विकास निवासी नोयल विलियम्स और विष्णुपुरी के दीपक मोरिस को हिरासत में ले लिया।

उनके खिलाफ अरमापुर इस्टेट सर्वेंट क्वार्टर में रहने वाले संजय बाल्मीकि की तहरीर पर दोनों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2021 की धारा-3 और धारा-5 (1) के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है।
पुलिस का दावा है कि बहुत जल्द मतांतरण से जुड़े पूरे सिंडीकेट का खुलासा कर अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!