इटावा में 12 घंटे में दो ट्रेन हादसे, हमसफर और वैशाली में लगी आग ,दो दर्जन घायल

– परेशान भटकते छठ पूजा के सैकड़ों यात्री ,कानपुर सेंट्रल में भी भीड़
– कई ट्रेनों के घंटा लेट होने से परेशान यात्री

सुनील बाजपेई
कानपुर / इटावा / इटावा जिले में 12 घंटे के अंदर दो बड़े ट्रेन हद से हो गए । यह दोनों हादसे ट्रेन की बोगियों में आग लगने की घटना के हैं। जिसमें तकरीबन दो दर्जन से अधिक यात्रियों के घायल होने की खबर है। इनमें से 19 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना से रेलवे प्रशासन में हड़कंप है। वहीं समाचार लिखे जाने तक दिल्ली हावड़ा मार्ग की कई ट्रेनमें घंटों लेट चल रही है। उनका संचालन पहले की तरह अभी तक व्यवस्थित नहीं किया जा सका है। इसे जल्द ही ठीक किए जाने का दावा किया गया है।
इस घटना सेकानपुर सेंट्रल स्टेशन में भी सैकड़ों यात्री बहुत परेशान दिखे | इनमें सर्वाधिक संख्या उनकी है जिन्हें छठ पूजा में अपने घर पहुंचना है।
घटना के बारे में प्राप्त विवरण के मुताबिक उस समय हमसफर एक्सप्रेस नई दिल्ली से दरभंगा जा रही थी। तभी विस्फोट के साथ अचानक उसकी बोगियों में आग लग गई ।
हमसफर एक्सप्रेस में आग लगने के बाद डाउन रेलवे ट्रैक बाधित हो गया। इसके पीछे चल रही सराय भूपत रेलवे फाटक पर विक्रमशिला एक्सप्रेस, बलरई रेलवे स्टेशन पर टूंडला से कानपुर की तरफ जाने वाली मेमो ट्रेन और आसनसोल भावनगर एक्सप्रेस के अलावा भदान रेलवे स्टेशन पर गोमती एक्सप्रेस खड़ी हो गई।
आग लगने की घटना के दौरान कई यात्री चलती ट्रेन से कूदने और आग से भी घायल हो गए। सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्य शुरू करते हुए घायलों को अस्पताल भिजवाया।
इसी घटना के 12 घंटे बाद आज गुरुवार की सुबह तड़के इटावा में ही वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस की भी एक बोगी में आग लग गई है। ये आग पैंट्री कार के बगल वाली एस-6 बोगी में लगी, जिसके बाद अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में 19 यात्रियों के घायल होने की खबर हैं।
सूत्रों से मिली जानकारी में ही बताया गया कि
आज गुरुवार सुबह दिल्ली से सहरसा जा रही वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की एस-6 बोगी में आग लग गई। 12 घंटों में दूसरी ट्रेन में आग की खबर से हड़कंप मच गया। लोग अपनी जान बचाने के लिए चीखने-चिल्लाने लगे। इस हादसे में 19 यात्री घायल हो गए हैं। इनमें से 11 यात्रियों को सैफई मेडिकल कॉलेज भेजा गया और आठ यात्रियों को भीमराव अंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय में भेजा गया है।
वैशाली एक्सप्रेस में लगी आग के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारी ने बताया कि ट्रेन के पैंट्री कार के बगल वाली बोगी में आग थी। जिसमें 19 लोग घायल हैं।
इनमें से ग्यारह लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। जिन्हें सैफई मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। आठ लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें कुछ लोगों को बर्निंग है और एक यात्री को चोट लगी है।
फिलहाल समाचार लिखे जाने तक आग के कारणों को पता नहीं चल पाया है। यही नहीं इससे पहले बुधवार शाम को नई दिल्ली से दरभंगा जा रही दरभंगा एक्सप्रेस की तीन बोगियों में आग लग गई थी, इस हादसे में भी आठ यात्री घायल हो गए, सभी की हालत खतरे से बाहर है। डीएम अवनीश राय के मुताबिक किसी को गंभीर चोट नहीं है। ट्रेन से तीनों जली हुई बोगियों को हटाकर ट्रेन को आगे रवाना कर दिया गया है। ट्रेन में आग कैसे लगी रेलवे इसकी जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!