उत्तर-प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ बहराइच ने प्रतिकूल प्रविष्टि के अंकन के विरोध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी को सौंपा ज्ञापन।

कोविड के सुधरे हालात तो रोजमर्रा को पलायन कर गए अभिभावक

कोरोना काल के बाद कम नामांकन में शिक्षको का नही है कोई दोष।

प्राथमिक शिक्षक संघ

नवयुग समाचार

रामगांव(बहराइच) विगत वर्ष से शैक्षिक सत्र
2023-24 मे कम छात्र नामांकन वाले 1144 विद्यालय के प्रधानाध्यापक/ इंचार्ज प्रधानाध्यापक को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश के विरोध में उत्तर-प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जनपद बहराइच ने आज जिलाध्यक्ष आनंद कुमार पाठक के नेतृत्व में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी से मिलकर ज्ञापन सौंपा तथा आदेश को निरस्त करने की मांग की।

जिला मंत्री विजय कुमार उपाध्याय ने वार्ता में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया कि जब विभागीय आदेश के कारण 20 प्रतिशत नामांकन बढ़ाने के लिए वर्ष 2022-23 में 5 वर्ष के अधिकांश बच्चों का प्रवेश कर लिया गया तो फिर 6 वर्ष की आयु के बच्चे 2023 24 में पर्याप्त नही मिल सके। इस कारण नामांकन कम हुआ है,इसमें शिक्षको का कोई दोष नही है।

कोरोना काल में ग्रामीण सपरिवार बाहर नौकरी/रोजमर्रा से गांव वापस आये और अपने बच्चों का प्रवेश अचानक से परिषदीय विद्यालयों में करवा दिया फिर स्थिति सामान्य होने पर फिर सब सपरिवार सहित वापस अपनी रोजमर्रा/ नौकरी करने चले गए। इस कारण भी नामांकन कम हुआ। इसके लिए शिक्षक कही से भी दोषी नही है। संगठन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से अपना प्रतिकूल प्रविष्ट का आदेश वापस लेने की मांग की है,और शिक्षक संगठनों ने कड़ी चेतावनी भी दी है

कि अकारण/जबरन अगर किसी प्रधानाध्यापक के चरित्र प्रवृष्टि का अंकन किया गया तो शिक्षक संगठन विशाल धरना प्रदर्शन करने को बाध्य हो जाएंगे जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की होगी।जिसके क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी ने प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया कि किसी भी प्रधानाध्यापक के विरूद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि जैसी कार्यवाही नही की जाएगी।

शिक्षक प्रयास करके वर्तमान शैक्षिक सत्र में नामांकन गत वर्ष से अधिक कर लें। प्राथमिक शिक्षक संघ ने सही फोरम पर वार्ता करके प्रकरण को निस्तारित करवा दिया है किसी को किसी तरह का कोई स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नही है।प्रतिनिधि मण्डल में भुवनेश्वर पाठक,उमाकांत तिवारी,विश्वनाथ पाठक,शशांक सिन्हा,मंत्री तनवीर आलम,चंचरीक पांडेय,नफीस अहमद,अनिल सिंह,मृत्युंजय शुक्ल,ज्ञानेंद्र पाल् आजाद,उत्कर्ष तिवारी,मीडिया प्रभारी सुरेश कुमार यादव सहित दर्जनो शिक्षक नेता उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!