कानपुर में धूमधाम से मनाई गई विश्वकर्मा जयंती, फैक्ट्रियों संग दुकानों में पूजन

15 लाभार्थियों को 78 लाख रुपये का ऋण और
55 लाभार्थियों को टूल किट

सुनील बाजपेई
कानपुर | आज यहां रविवार को विश्वकर्मा भगवान की जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर जिले के सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में पूजा अर्चना के साथ प्रसाद वितरण किया गया। वहीं औद्योगिक संगठनों की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम के तहत 15 लाभार्थियों को 78 लाख रुपये का ऋण वितरित
किया गया, जबकि 55 लाभार्थियों को टूल किट प्रदान की गई।

विश्वकर्मा जयंती के इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में विधायक प्रतिभा शुक्ला, देहात डीएम जेपी सिंह व सीडीओ सौम्या पांडेय की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत रोहित यादव को डेयरी उद्योग के लिए पांच लाख रुपये की चेक दी गई। जबकि शिव नारायण विश्वकर्मा को लौह कला उद्योग के लिए 10 लाख, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अमर सिंह को टेंट हाउस के लिए 10 लाख रुपये की चेक दी गई। इसी प्रकार 15 लाभार्थियों को कुल 78 लाख रुपये स्वीकृत करते हुए उन्हें चेक दी गई।

इसी क्रम में शेष 55 लाभार्थियों को टूल किट दी गई। फैक्ट्रियों के साथ ही दुकानों पर भी पूजा हुई। इस दौरान कलपुर्जों, वाहनों की पूजा कर हवन किया गया। इसके साथ ही लोगों को प्रसाद वितरित किया गया।

यह भी अवगत कराते चलें कि लोहे के व्यापारी भगवान विश्वकर्मा को अपना आराध्य मानते हुए विश्वकर्मा जयंती के दिन भगवान की पूजा बड़े विधि विधान से करते हैं। देवताओं के शिल्पी भगवान विश्वकर्मा का जिस दिन पूजन अर्चन होता है, उस दिन ज्यादातर व्यापारी अपना कारोबार बंद रखते हैं। इसी तरह के इसी तरह से शहर के औद्योगिक क्षेत्र में भी विश्वकर्मा भगवान की जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!