निपुण भारत लक्ष्य के तहत विद्यालयों का भ्रमण कर किया निरीक्षण

मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों हो रहा है सौंदर्यकरण

*अलीगंज।* भारत सरकार द्वारा देश के हर बच्चे को शिक्षित करने के लिए भारत सरकार द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है। इसी तरह देश के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार द्वारा निपुण भारत मिशन की शुरुआत की गई है। ताकि देश में नई शिक्षा नीति के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा शिक्षा का लाभ मिल सके और साथ ही बच्चे और उनके अभिभावक भी शिक्षा के प्रति जागरूक हो सके। जिसके तहत विकासखंड क्षेत्र अलीगंज में चार विद्यालयों का भ्रमणकर निरीक्षण किया गया जिस दौरान बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता की परख की गई और छात्र-छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं का निरीक्षण किया गया।

निपुण भारत सेल राज्य परियोजना लखनऊ टीम लीडर उत्सव थपलियाल नें अपनी टीम के साथ विकास खंड सकीट में कंपोजिट बाबली विद्यालय, सकीट प्रथम दोदलपुर, अलीगंज में प्राथमिक विद्यालय हत्तसारी, प्राथमिक विद्यालय सखीदेख बीआरसी मैं भ्रमण का निरीक्षण किया जिस दौरान स्कूली बच्चों से उनका परिचय प्राप्त करते हुए जानकारी ली। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों की संख्या तथा हाजिरी में भी वृद्धि हुई है और पढ़ाई का बेहतर तरीका देखने के लिए मिला। सरकार का लक्ष्य है कि निपुण मिशन के माध्यम से कक्षा 3 से 6 में पढ़ने वाले बच्चों को साल 2026-27 तक सभी बच्चे पढ़ना, लिखना और अंग्रेजी सीख जाए। जिससे उनका सही समय पर सही विकास हो सके। निपुण भारत मिशन को स्कूली शिक्षा कार्यक्रम समग्र शिक्षा से जोड़ा जाएगा जिसका कार्यान्वयन सभी राज्य और केंद्र प्रशासित प्रदेशों में पांच स्तरों में होगा। इस मिशन के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थियों में शिक्षा की नींव को मजबूत बनाया जा सके इसके लिए निपुण योजना का संचालन स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा किया जाएगा।

निपुण भारत सेल राज्य परियोजना लखनऊ टीम लीडर उत्सव थपलियाल नें बताया कि निपुण भारत लक्ष्य के तहत आज कर विद्यालयों का निरीक्षण किया गया सभी विद्यालयों में निपुण भारत मिशन के तहत बेहतर शिक्षा व्यवस्था देखने के लिए मिली। विकसित भारत मिशन में जो लक्ष्य दिए गए हैं उसके तहत एटा के बच्चे लक्ष्य के काफी करीब है और काफी बच्चों ने लक्ष्य हासिल कर भी लिया है। शिक्षक भी कड़ी मेहनत के साथ अपना कार्य कर रहे हैं तथा निपुण भारत मिशन में जो भी प्रशासनिक हैं मेंटर्स, एआरपी, स्कूलों में हैंडोवर प्रोवाइड कर रहे हैं बच्चों ने वर्क बुक का प्रयोग करते हुए अच्छी प्रैक्टिस की है निपुण लक्ष्य अप का प्रयोग करते हुए शिक्षक बेहतर ढंग से प्रैक्टिस कर रहे हैं। और क्लासेस में काफी सुधार हुआ है मिशन कायाकल्प में 19 पैरामीटर में कक्षाओं का सौंदर्य करण के लिए काम दिया गया था उसमें काफी प्रगति हुई है सभी कक्षाओं में टाइल्सकारिणी का काम दिया वो अच्छा दिखा कक्षाओं का रूपांतरण हो रहा है तथा बच्चों की संख्या व हाजिरी में भी बढ़ोतरी हुई है बहुत जल्दी एट निपुण भारत लक्ष्य की तरफ उभार कर आगे आएगा इस अवसर पर जिला समन्वयक अरुण शर्मा, एस. आर. जी. विपिन शाक्य खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह अहिरवार कायाकल्प प्रभारी सत्य प्रताप ए आरपी प्रवेश यादव रामकुमार मुरारी बघेल इकबाल सहित खंडशिक्षाअधिकारी अलीगंज समस्त ए आर पी बीआरसी प्रभारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!