जमशेदपुर सत्य साईं संजीवनी अस्पताल में JSPC के सदस्य धर्मेंद्र सिंह की उपस्थिति में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया।

जमशेदपुर। विश्व फार्मासिस्ट दिवस की उपलक्ष पर जमशेदपुर स्थित श्री सत्य साइन संजीवनी अस्पताल में झारखंड स्टेट फार्मेसी काउंसिल (JSPC) के सदस्य धर्मेंद्र सिंह एवं अस्पताल के कृतज्ञ कर्ता-धर्ता के समक्ष श्री सत्य साईं बाबा के पूजन किये गये; तत्पश्चात केक काटकर वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे का खुशियां मनाया गया। ग़ौरतलब हो कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस 25 सितंबर की तिथि को इसलिए चुना गया था क्योंकि इसी दिन 1912 में एफआईपी की स्थापना की गई थी।

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने में फार्मासिस्ट की भूमिका को प्रोत्साहित करना है। इसी क्रम में झारखंड स्टेट फार्मेसी काउंसिल के सदस्य सह एग्जीक्यूटिव मेंबर ऑफ़ फार्मेसी काउंसिल ऑफ़ इंडिया एवं ऑल इंडिया फार्मेसी को-ऑर्डिनेटर धर्मेंद्र सिंह ने मेडिसिन एक्सपर्ट का बैच लगाकर अस्पताल के फार्मासिस्टों को सम्मानित किया वहीं इस सम्मान के लिए फार्मासिस्टों ने भी श्री धर्मेंद्र को धन्यवाद दिया।

श्री धर्मेंद्र ने अस्पताल का भ्रमण कर साई संस्था का सुखद अनुभव सभी के सामने साझा किया। उपरोक्त कार्यक्रम के अंत में अस्पताल के फार्मासिस्ट गौरव दत्ता ने मीडिया को बताया कि चिकित्सा के क्षेत्र में मरीजों के लिए सर्वप्रथम विभिन्न विशेषज्ञ डॉक्टरों का मुख्य रोल होता है तत्पश्चात् मरीज को निरोग करने में फार्मासिस्ट का द्वितीय अहम रोल होता है; डॉक्टर के द्वारा प्रेस्क्राइब किए हुए उचित औषधि का उपलब्ध कराना, औषधि खाने के उचित मात्रा व समय को सहज एवं सरलता से मरीजों को अवगत कराना होता है।

विशेष संवाददाता धनंजय कुमार (7857826506) की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!