ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप, ट्रिपिंग व कटौती से ग्रामीण बेहाल

पेड़ों में आ रहा करंट, किसी बड़े हादसे का इंतजार

ग्रामीणों ने कई बार संबंधित अधिकारियों से की शिकायत नहीं कोई सुनवाई


अलीगंज। विकासखंड अलीगंज क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में तमाम प्रयासों के बावजूद ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूर्ति में सुधार नहीं हो रहा। ग्रामीण अंचलों में बिना रोस्टर के आपूर्ति की जा रही है। दिन में भी घंटों कटौती की जा रही। ट्रिपिंग व लोकल फाल्ट से मुश्किलें और बढ़ जातीं। शिकायत के बाद भी विद्युत विभाग चुप्पी साधे हुए हैं।

प्रदेश की योगी सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में 18 से 20 घंटे तक विद्युत आपूर्ति किए जाने का शेड्यूल निर्धारित है लेकिन यहां के विद्युत उपकेंद्रों से दिन में घंटों आपूर्ति ठप कर दी जाती है। इससे उमस भरी गर्मी में लोग परेशान हो रहे हैं। घंटों बिजली गुल रहने से किसान सिंचाई ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। अलीगंज के ग्रामीण क्षेत्र में सराय फीटर से लाइन जाती है जिसमें अगौनापुर, पुराहार, अमरोली रतनपुर, ढ़ीवाईया, दादूपुरा, नगला बल्लम, किनौली आदि दर्शनों गांव लगे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार 18 घंटे विद्युत सप्लाई दी जानी चाहिए लेकिन तीन से चार घंटे विद्युत सप्लाई दी जाती है उसमें भी फाल्ट के चलते ट्रिपिंग कर दी जाती है। कई बार क्षेत्र वासियों ने इसकी शिकायत विद्युत अधिकारियों से की लेकिन अधिकारियों ने कोई भी संज्ञान नहीं लिया।

पेड़ों से होकर गुजर रही है विधुत लाइन

जहां एक तरफ ग्रामीण विद्युत आपूर्ति को लेकर परेशान है वहीं दूसरी तरफ सबसे बड़ी परेशानी ग्रामीणों के लिए पेड़ से होकर जा रही विद्युत लाइन है। ग्रामीण इलाके में कई जगह विद्युत लाइन पेड़ों को छू कर निकल रही है। कई जगह काफी समय से यह समस्या बनी हुई है, जो दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रही है। कुछ जगह कई बार लोगों को हल्का करंट भी लग चुका है। वही एक वर्ष पूर्व पेड़ों में करंट आने से एक भैंस की मौत चुकी है। बारिश के दौरान इन जगह पर खतरा और बढ़ जाता है। कुछ जगह ऐसी है, जहां पर लोगों की काफी भीड़ रहती है, बावजूद इसके विद्युत विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। यदि यहां से तारों को नहीं हटाया जाता है, तो भविष्य में बड़ा हादसा हो सकता है।

क्या कहना है क्षेत्रीय ग्रामीण का

रवींद्र राजपूत अमरोली का कहना है कि हमारे गांव अमरोली रतनपुर में करीब तीन से चार घंटे बिजली आती है और उसमें भी लोकल फॉल्ट या बारिश, हवा के चलते बिजली कट कर दी जाती है। गांव में बिजली ना के बराबर आने से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विद्युत कर्मियों से कई बार शिकायत की लेकिन कोई भी समस्या का समाधान नहीं हुआ।

नेत्रपाल सिंह फौजी पुराहार का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप होना यह कोई बड़ी बात नहीं है अब तो बिना बिजली के रहने की आदत सी पड़ गई है। इतना ही नहीं बरसात के मौसम में पेड़ों में भी करंट आ रहा है क्योंकि विद्युत लाइन पेड़ों के ऊपर से होकर गुजर रही है कई बार शिकायत की लेकिन किसी ने संज्ञान नहीं लिया।

एसडीओ निर्मल वर्मा ने बताया कि मैंने चार्ज लिया है आपके माध्यम से जानकारी हुई है जैई व विद्युत कर्मियों से बात कर कर जहां-जहां पेड़ों के ऊपर से लाइन गई है वहां पेड़ों को छटवाया जाएगा और विद्युत लाइन को पेड़ों से उचित दूरी पर रखा जाएगा जिससे किसी को भी बरसात के मौसम में करंट न लगे।
दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!