अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर योग ने लिया त्योहार का रुप, कानपुर में भी लाखों ने किया

सुनील बाजपेई
कानपुर।विश्व योग दिवस के अवसर पर आज यहां बुधवार को शहर के गली, मुहल्ले व घर घर योग की धूम रही। अब एक त्यौहार का रूप ले चुके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज कानपुर में भी लाखों लोगों ने योगासन किया |

इसके सुबह सबेरे से ही लोग ग्रीन पार्क समेत अन्य पार्को व सार्वजनिक स्थानों पर योग के लिए निकल पड़े।लोगों के उत्साह को देख ऐसा लग रहा था कि जैसे वे कोई त्यौहार मनाने जा रहे हों।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के इस मौके पर शहर का कोई ऐसा पार्क नही था जहां योग के कार्यक्रम आयोजित न किए गये हों।

हर जगह बरसात के बावजूद लोगों का उत्साह देखते बन रहा था। बच्चे ,महिलाएं व नौजवान सभी योग करते नजर आए। बुजुर्गों ने भी इस योग दिवस पर पार्को में योग गुरुओं के सानिध्य मे खूब हाथ-पैर चलाए।

गोबिन्द नगर स्थित अमर शहीद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया पार्क मे पंतजलि योग समिति, युवा भारत कानपुर दक्षिण के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में बरसात के बावजूद बडी संख्या मे लोग योग करने पहुंचे।

यंहा राज्य कार्यकारिणी सदस्य अरविन्द श्रीवास्तव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने एवं योग को वैश्विक पहचान देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं योग गुरु बाबा रामदेव जी की महती भूमिका है। मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के पश्चात जो सराहनीय कार्य किए हैं ।

उनमें भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार योग भी सम्मिलित है। यह मन और शरीर की एकात्मता, विचार और कार्य, संयम और सम्पूर्णता,मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य, स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का प्रतीक है।

योग मनुष्य के आत्म बल में वृद्धि करता है। उसका आत्मविश्वास बढ़ाता है।आज के तनाव के युग में योग और भी महत्वपूर्ण एवं उपयोगी हो जाता है।

आज योगाभ्यास शिविर में योग शिक्षक ने ओम का उच्चारण, त्राटक क्रिया, सिद्धासन, सूर्य नमस्कार, सिंहासन, ताड़ासन भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम विलोम, कपालभाति, भुजंगासन, शवासन समेत अन्य योगाभ्यास करते हुए इनके लाभ एवं महत्व पर प्रकाश डाला।

इसके पूर्व दीप प्रज्जवलन कर योग के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। संचालन योग शिक्षक एवं युवा प्रभारी राकेश यादव तथा श्रीमती डा.संतोष अरोडा ने किया।

कार्यक्रम में राकेश कुमार यादव, प्रकाश वीर आर्य, विकास दूबे, दिलीप सिंह,राजेश श्रीवास्तव,शालू आर्य ,सुशील वधावन, राजेन्द्र सिंह भदौरिया, सुमन जैन,दीपक सखूजा आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!