जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी शांति पूर्वक मनाया, निकाला जुलूस

अलीगंज।पैगंबर हजऱत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम का जन्मदिन अलीगंज कस्बे में परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जश्न ए ईदमिलादुन्नबी पर अलीगंज कस्बे के विभिन्न स्थानों पर आकर्षक साज सज्जा की गई। ईद मिलादुन्नबी पर्व पर मस्जिदों में नमाज अदा करने मुस्लिम धर्मावलंबी बड़ी संख्या में मस्जिद पहुंचे। मस्जिद, में ईद मिलादुन्नबी के मौके पर खासी चहलपहल देखने को मिली। आकर्षक परिधानों में बच्चे ईद मिलादुन्नबी की ख़ुशी मनाते नजऱ आये।

ईद मिला दुन्नबी के मौके पर मुस्लिमों समुदाय के लोगों द्वारा अलीगंज कस्बे में सोमवार को जुलूस निकाला गया। जुलूस का शुभारंभ बसपा नेता जुनैद मियां और कोतवाली प्रभारी अलीगंज अमित कुमार ने झंडी दिखाकर जुलूस को रवाना किया। इस दौरान मुस्लिम समुदाय

वर्ग के लोग मौजूद रहे।

जुलूस मोहल्ला काशीराम स्थिति जामा मस्जिद से शुरू होते हुए टपकन टोला से मेवाती मोहल्ला, मातादीन चौराहा, गांधी चौराहा, मैन मार्केट, गंगा दरवाजा, राधा कृष्ण मोहल्ला, मोहल्ला काजी, कूँचादायम खां घूमते हुए जामा माजिद पंहुचा। जहां कस्बे के इमाम और उलेमा ने तकरीरें की और देश में अमन चैन की दुआ मांगी। वही अलीगंज के मेवाती मोहल्ला को आकर्षक दुल्हन की तरह सजाया गया। लोगों ने घरों व मस्जिदों को रोशनी से सजाया। जगह-जगह झंडे लगाए गए। जुलूस के दौरान बड़ी संख्या में बच्चों ने हाथों में झंडे लेकर चादरी जुलूस में हिस्सा लिया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बताया कि शांति एव सद्भावना का सन्देश लेकर आय पैगम्बर साहब ने पूरी दुनिया में इस्लाम को फैलाया उसी की याद में ईद मिलादुन्नबी के रूप में मोहम्मद साहब का जन्म दिवस मनाया जाता है। मुस्लिम धर्म के अनुसार 3 ईद होती है जिसमे ईद मिलादुन्नबी सबसे महत्पूर्ण मानी गई है।

चाक चौबंध दिखी पुलिस की व्यवस्था

ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर जहां मुस्लिम समुदाय में उत्साह का माहौल है. वहीं जुलूस-ए-मोहम्मदी को ले पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद दिखी अलीगंज कोतवाली प्रभारी अमित कुमार ने बताया जुलूस के वक्त सुरक्षा को लेकर सभी चौराहा व तिराहे पर पुलिस बल के जवान तैनात है अतिरिक्त फोर्स बुलाया गया है जिससे किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित ना हो सके।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!