जमशेदपुर, सिविल डिफेंस कार्यालय में एक बैठक के दौरान आपदा, बाढ़ से बचाव सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रस्ताव लिए गए।

जमशेदपुर के बिस्टूपुर स्थित सिविल डिफेंस कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में बाढ़ विभीषिका को लेकर शनिवार को एक आवश्यक बैठक आयोजित किया गया।

उक्त बैठक अनुमंडल पदाधिकारी सह उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा जमशेदपुर के निर्देश पर आयोजित किया गया।

इस बैठक में बरसात आने से पूर्व आपदा बाढ़ के दौरान बचाव से संबंधित अन्य विषयों पर अपना अपना प्रस्ताव देने के संबंध में नागरिक सुरक्षा के सभी वार्डेन सेवा के सदस्यों तथा स्वंय सेवकों के साथ विचार विमर्श किया गया जिसमें चीफ वार्डेन शकील अनवर खान,

डिविजनल वार्डेन, डिप्टी डिविजनल वार्डेन, पोस्ट वार्डेन, स्वंय सेवक तथा सिविल डिफेंस के पदाधिकारी में सुरेश प्रसाद प्रधान लिपिक सह लेखापाल, विजय कुमार लिपिक, प्रशांत कुमार तिर्की समेत कुल 45 व्यक्तियों ने इस बैठक में भाग लिया।

बैठक में निम्न बिंदुओं पर चर्चा हुई : बैठक के दौरान यह कहा गया कि बाढ़ के समय डुबते हुए व्यक्तियों को बचानें के लिए स्वंय सेवक तो मिल जाते है लेकिन संशाधन जैसे- नाव, रस्सी, टार्च, ऑक्सीजन सेलेण्डर, टियूब लाईफ वाय, लाईफ वाय, जैकेट इत्यादि समय पर उपलब्ध नहीं होते। इस दौरान संशाधन सामग्री की आवश्यकता की पूर्ति की मांग की गई।

ज्यादा संख्या में गोताखोर, तैराकी की आवश्यकता बताया गया। आपात कालीन स्थिति में पहचान पत्र व वैनर उपलब्ध कराया जाय।

शहर में चरस, गाँजा, मादक पदार्थ से हो रहे नुक्सान और बचाव के लिए नुकड़ नाटक के माध्यम से चौरास्तों, स्कूल, कालेज में जागरूकता के माध्यम से नशा मुक्ती से छुटकारा दिलाया जा सकता है। पर्यावरण उदयान मानगो में प्रदूषण से बचाव के लिए वृक्षारोपण का कार्यक्रम करने की योजना बनाया गया।

दुर्गापूजा, रामनवमी, दिवाली, छठ, मुहरर्म, इत्यादि पर्व त्योहारो पर नागरिक सुरक्षा के स्वय सेवकों को प्रतिनियुक्त कर विधि-व्यवस्था में कार्य लिया जाना है। सभी दुर्गापूजा कमिटी के स्वंय सेवकों को नागरिक सुरक्षा का प्रशिक्षण देनें का सुझाव विवेक त्रिवेदी, पोस्ट वार्डेन द्वारा दिया गया।

बैठक में लिए गए निर्णय को अमल में लाने तथा उसे सफल बनाने के लिए सभी को जिम्मेदारी भी सौंपी गई। बताते चलें कि दिनांक 21 जून 2023 को योग दिवस के अवसर पर नागरिक सुरक्षा कार्यालय में सुबह 7.30 से 8.30 बजे तक प्रणव नाहा डिप्टी डिविजनल वार्डेन के द्वारा प्राणायाम योगा का आयोजन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!